PMAY List: Pradhan Mantri Awas Yojana List

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट | Latest Sarkari Yojana

{Registration} इंदिरा रसोई योजना 2020 | Rajasthan Indira Rasoi Yojana Form

राजस्थान, इंदिरा रसोई योजना 2020

indira rasoi yojana 2020। 8 रु. प्लेट भोजन, इंदिरा रसोई योजना 2020। Only 8rs. Per Plate Food। राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2020 की पूरी जानकारी। 100 Crore‘ Scheme । Rajshthan Indira Rasoi Yojana 2020 Food Coupon ।

Introduction

हमारा आज का लेख, हमारे सभी राजस्थानवासियो को समर्पित हैं क्योंकि हम, अपने इस लेख में, अपने सभी राजस्थानवासियो को उनके खाद्य सशक्तिकरण करने वाली योजना अर्थात् ’’ राजस्थान, इंदिरा रसोई योजना 2020 ’’ के बारे में, बतायेगे जिसके तहत हमारे सभी राजस्थानवासियो को सिर्फ 8 रु. की कीमत पर शुद्ध व पोष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा जिसके पीछे मुख्यमंत्री गहलोत कोई भूखा ना सोंए की क्रान्तिकारी संकल्प काम कर रही हैं और अपने इस संकल्प की पूर्ति के लिए बीते 20 अगस्त,2020 को मुख्यमंत्री श्री. गहलोत ने, इस योजना का शुभारम्भ कर दिया हैं जिसके हमें, भविष्य में, सकारात्मक दूरगानी परिणाम मिलेंगे।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2020

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी राजस्थानवासियो को indira rasoi yojana 2020 योजना की पूरी जानकारी देंगे, इसके मौलिक लक्ष्यो व लाभो के बारे में बतायेगे और इसकी चारित्रिक विशेषताओ आदि के बारे में, बतायेगे ताकि हमारे सभी सभी राजस्थानवासी इस योजना का अधिक से अधिक मात्रा में, लाभ लेकर अपना स्वास्थ्य सशक्तिकऱण करते हुए स्वस्थ राजस्थान का निर्माण कर सकें।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana Form

योजना का नाम इंदिरा रसोई योजना 2020
योजना के पहलकर्ता राजस्थान सरकार।
योजना का मौलिक उद्धेश्य 8 रु. में, पोष्टिक, शुद्ध व स्वास्थ्यपूर्ण भोजन प्रदान करके सभी राजस्थानवासियो का स्वास्थ्य सशक्तिकऱण करना।
योजना के लाभार्थी राजस्थान का हर आम नागरिक।
योजना के केद्रीय बिंदु सभी राजस्थानवासियो का खाद्य और स्वास्थ्य सशक्तिकरण करना।
योजना के तहत एक प्लेट भोजन की कीमत योजना के तहत एक प्लेट भोजन की कुल कीमत सिर्फ 8 रुपय होगी।
योजना में सरकार द्धारा दी जाने वाली सब्सिडी योजना के तहत कुल 12 रुपयो की सब्सिडी दी जायेगी।
योजना की सालाना लागत योजना का संचालन सालाना 100 करोड़ रुपयो की लागत पर किया जायेगा।

 

इंदिरा रसोई योजना 2020 – ’’ कोई भूखा ना सोए ’’ की क्रान्तिकारी संकल्पना

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो व पाठको को बताना चाहते हैं कि, राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री. अशोक गहलोत जी ने, अपने क्रान्तिकारी संकल्पना की पूर्ति के लिए इंदिरा रसोई योजना 2020 नामक क्रान्तिकारी योजना का शुभारम्भ किया हैं जो कि, चैन्नई की अम्मा की रसोई के आधार पर क्रियान्वित की जायेगी। हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, इसके तहत हमारे सभी राजस्थानवासी गरीब और आर्थिक तौर पर कमजोर व अन्य सभी राजस्थानवासी सिर्फ 8 रुपय की कीमत पर पौष्टिक, शुद्ध और स्वास्थ्यपूर्ण भोजन की प्राप्ति होगी जिसमें 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी और 100 ग्राम चपाती व अचार आदि को सम्मानपूर्वक हमारे सभी राजस्थानवासियो को परोसा जायेगा जिससे हमारे सभी राजस्थानवासियो का खाद्य सशक्तिकरण के साथ-साथ स्वास्थ्य सशक्तिकऱण भी होगा और इस योजना का लागू करने के पीछे सरकार का यही मूल लक्ष्य हैं।

Read: राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण 2020

इंदिरा रसोई योजना 2020 – मौलिक लक्ष्यो पर नजर

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को इस योजना के मौलिक लक्ष्यो  के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस तरह से हैं-

  1. इस योजना के तहत हमारे सभी राजस्थानवासियो का 8 रुपय में, एक प्लेट भोजन उपलब्ध करवाकर उनका स्वास्थ्य सशक्तिकरण करना,
  2. जीने के मौलिक अधिकारी की पूर्ति का प्रयास इस योजना के तहत किया जायेगा,
  3. इस योजना के तहत हमारे गरीब, आर्थिक तौर पर कमजोर, पिछड़े और नवजात बच्चे जो कि, राजस्थान में, भूखमरी से लगातार मृत्यु के शिकार हो रहे थे उनमें, कमी लाने का प्रयास किया जायेगा,
  4. इस योजना की मदद से हमारे सभी राजस्थानवासियो का ’’ खाद्य व स्वास्थ्य सशक्तिकऱण ’’ किया जायेगा और
  5. इस योजना के माध्यम से हमारे सभी राजस्थानवासियो को समाज की मुख्यधारा से जोड़ते हए उनका सामाजिक व आर्थिक विकास किया जायेगा आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्यो की पूर्ति इस योजना के तहत की जायेगी जिससे उनका भोजनात्मक सशक्तिकऱण हगा।

Read: ई मित्र राजस्थान रजिस्ट्रेशन

इंदिरा रसोई योजना 2020- मौलिक लाभ

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को इस योजना के मौलिक लाभो  के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस तरह से हैं-

  1. इस योजना के तहत हमारे सभी राजस्थानवासियो को सिर्फ 8 रुपय की दर से एक प्लेट पौष्टिक, स्वास्थ्यपूर्ण व शुद्ध भोजन की सुविधा मिलेगी,
  2. इस योजना के माध्यम से हमारे सभी राजस्थानवासियो का भूखमरी और कुपोषण से मुक्ति मिलेगी अर्थात् उन्हें भूखमरी के कारण अपनी जान नहीं गवानी पडेगी,
  3. इस योजना की मदद से हमारे सभी राजस्थानवासियो की भुखमरी से होने वाली घातक बिमारीयो से होने वाली मौते को रोकने के कोशिश में, सफलता मिलेगी,
  4. इस योजना के तहत उन्हें स्वाभिमान और सम्मानपूर्वक भोजन प्राप्त करने का मौका मिलेगा और
  5. इस योजना के तहत हमारे सभी राजस्थानवासियो को अपने सामाजिक व आर्थिक विकास करने के पर्याप्त अवसर की प्राप्ति होगी आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लाभो की प्राप्ति इस योजना के की जायेगी जिससे हमारे सभी राजस्थानावासियो का सर्वोदयी विकास होगा।

Read: राजस्थान कौशल योजना पोर्टल 2020

इंदिरा रसोई योजना 2020 – Main Focus Points

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को इस योजना के कुछ बेहद चारित्रिक पहलूओ के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. योजना के पीछे मुख्यमंत्री की ’’ कोई भूखा ना सोए ’’ के क्रान्तिकारी संकल्पना

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, इस क्रान्तिकारी योजना का शुभारम्भ की मुख्यमंत्री गहलोत के क्रान्तिकारी संकल्प अर्थात् ’’ कोई भूखा ना सोए ’’ का मुख्य हाथ हैं और इसी क्रान्तिकारी संकल्पना की पूर्ति के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया हैं जिसके तहत राज्य में, कुल 358 रसोईयो का निर्माण किया जायेगा और हर एक राजस्थानवासी तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा।

  1. चेन्नई में, जारी ’’ अम्मा की रसोई ’’ की तर्ज पर होगा इस योजना का क्रियान्वयन

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, इस योजना का क्रियान्वयन, दक्षिण भारत के चेन्नई में, संचालित ’’ अम्मा की रसोई ’’ से ली गई हैं और उसी योजना के आधार पर इस योजना के संचालन के लिए अधिकारीयो की एक टीम को भी चेन्नई भेजा गया हैं ताकि इस योजना को भी उसी योजना की तरह सफल और सर्व-जन सुलभ बनाया जा सकें।

  1. सालाना 100 करोड़ की लागत पर होगा ’’ इंदिरा रसोई योजना 2020 ’’ का संचालन

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, सभी राजस्थानवासियो को पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक भोजन प्रदान करने के लिए जारी इस क्रान्तिकारी योजना को प्रतिवर्ष 100 करोड रुपयो की लागत पर संचालन किया जायेगा ताकि सभी राजस्थानवासियो को इस योजना का लाभ मिल सकें।

  1. 4 करोड़ 87 लाख राजस्थानवासियो का होगा ’’ खाद्य व स्वास्थ्य सशक्तिकरण ’’

हम, अपने सभी राजस्थानावासियो को बतान चाहते हैं कि, प्रतिवर्ष 100 करोड़ की लागत से चलने वाली इस योजना से राजस्थान के कुल 4 करोड़ 87 लाख राजस्थानवासियो का ’’ खाद्य व स्वास्थ्य सशक्तिकरण ’’ होगा और वे सिर्फ 8 रुपय में, उपलब्ध भोजन के कारण उन्हें भूखमरी का शिकार नहीं होना पडेगा।

  1. वैन गाडियो की असुविधा के बजाय स्थायी स्थानो सुविधा पर परोसा जायेगा सम्मानपूर्ण भोजन

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, पिछली योजना की असुविधा को दूर करते हुए इस योजना के तहत स्थायी स्थानो व दुकानो में, सम्मानपूर्ण भोजन परोसा जायेगा जिससे हमारे सभी राजस्थानवासी बिना किसी परेशानी के सम्मानपूर्क भोजन कर पायेगे।

  1. योजना की होगी हाई-टैक कैमरे और आई.टी बेस्ड मॉनिटरिंग

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते है कि, इस योजना की मॉनिटरिंग के लिए हाई-टेक कैमरो और आई.डी बेस्ड टेक्नॉलाजी का प्रयोग किया जायेगा ताकि इस योजना का सफल संचालन किया जा सकें और सभी को इसका लाभ बराबर-बराबर मिल सकें।

  1. प्राथमिक तौर पर किया जायेगा कोरोना संक्रमण से बचाव

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बतान चाहते हैं कि, इस योजना के तहत सफाई, सैनिटाईजेशन और अन्य सभी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशो को ध्यान में, रखते हुए दी जाने वाला भोजन के निर्माण से लेकर भोजन खाने के बाद तक कोरोना से संक्रमण की सुरक्षा का सर्तकता से साथ ध्यान रखा जायेगा ताकि हमारे लोगो का केवल खाद्य सशक्तिकरण हो सकें ना कि, कोरोना सशक्तिकरण।

Read: राजस्थान अपना खाता नकल जमाबंदी ऑनलाइन देखें

इंदिरा रसोई योजना 2020 – क्रियान्वयन के लिए जारी रोड-मैप के मौलिक तथ्यो पर एक नजर

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को इस क्रान्तिकारी योजना के क्रियान्वयन के लिए जारी रोड-मैप के मौलिक तथ्यो के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • एक ही संस्था पर निर्भरता को समाप्त करते हुए सेवा-समर्पण वाले स्वंय-सेवियो के द्धारा होगा योजना का संचालन

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना हैं कि, उनके खाद्य और स्वास्थ्य सशक्तिकरण के लिए जारी इस योजना के संचालन की जिम्मेदारी किसी एक ही संस्था पर अपनी निर्भरता को समाप्त करते हुए हुए इसे सेवा-भाव के सिंद्धान्त पर चलने वाले स्वंय-सेवको द्धारा किया जायेगा।

  • बिना किसी धांधली और भ्रष्टाचार-मुक्त होगा योजना का संचालन

इस योजना के संचालन की पूरी देख-रेख की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर व उनके बाद नोडल प्रभारी की होगी ताकि इस योजना को बिना किसी धांधली और भ्रष्टाचार-मुक्त किया जा सकें और सही मायनो में, राजस्थानवासियो को इस योजना से लाभान्वित किया जा सकें।

  • एन.जी.ओ की होगी अह्म भूमिका

इस योजना के पूरे और सफल क्रियान्वयन में, एन.जी.ओ की अह्म भूमिका होगी ताकि इस योजना का लाभ राजस्थान के जन-जन तक पहुंचाने के लिए इस योजना को एन.जी.ओ से जोड़कर इसका विस्तार किया जायेगा और वहीं दूसरी तरफ एन.जी.ओ के तहत ही इस योजना के तहत बनने वाले रसोईघरो का निर्माण किया जायेगा ताकि हमारे सभी राजस्थानवासियो तक इस योजना का लाभ पहुंचे।

  • योजना के तहत कुल 358 रसोईयो की होगी स्थापना

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, इस योजना का व्यापक विस्तार के लिए योजना के तहत पूरे राजस्थान में, 358 रसोईयो की स्थापना की जायेगी जिसके तहत प्रत्येक नगर पालिका में 5 रसोई, नगर परिषद क्षेत्र में 5 और नगर-पालिका में, 8 रसोईयो की व्यवस्था की जायेगी ताकि इस योजना के लाभ से कोई भी राजस्थानवासी अछूता ना रहे जाये।

योजना से संबंधित आपके Questions and Answer’s Table

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को इस योजना से संबंधित आपके मन में, उठ रहे सवालो और हमारे जबावो की तालिका के बारे, बताने जा रहे हैं जिसमें इस योजना से संबंधित आपको तमाम सवालो का जबाव देन की कोशिश की गई हैं जो कि, इस प्रकार से हैं

योजना से संबंधित आपके सवाल योजना से संबंधिक आपके सवालो के जबाव
v  सवाल – इस क्रान्तिकारी योजना की आधिकारीक शुरुआत कब की गई हैं¿ ü  जबाव – इस क्रान्तिकारी योजना की आधिकारीक शुरुआत बीते बृस्पतिवार अर्थात् 20 अगस्त, 2020 को की गई हैं।
v  सवाल – एक व्यक्ति अपने एक प्लेट भोजन के लिए कितने रुपयो का भुगतान करेगा¿ ü  जबाव – एक व्यक्ति अपने एक प्लेट के भोजन के लिए महज मामूली कीमत अर्थात् 8 रुपयो का भुगतान करेगा।
v  सवाल – वसुंधरा राजे की ’’ अपनी रसोई ’’ योजना को भी इस योजना के तहत संचालित किया जायेगा¿ ü  जबाव – नहीं, क्योंकि ये योजना वर्तमान मुख्यमंत्री श्री. अशोक गहलोत की हैं इसलिए इस योजना के बाद वसुंधरा राजे की योजना ’’ अपनी रसोई ’’ को बंद कर दिया जायेगा।
v  सवाल – इस योजना के तहत प्रति प्लेट सरकार कितना सब्सिडी देंगी¿ ü  जबाव – इस योजना के तहत मूल तौर पर एक प्लेट भोजन की कीमत 20 रुपय होगी लेकिन सरकार इसमें, 12 रुपयो की सब्सिडी देगी ताकि हमारा हर, राजस्थानवासी रात में, भूखा पेट ना सोय।

 

उपरोक्त तालिका के माध्यम से हमने आपको मन में, उठ रहे इस योजना सें संबंधित सवालो का जबाव देने की एक छोटी-सी कोशिश भर की हैं।

इंदिरा रसोई योजना 2020 – Highlights of the Scheme

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को इस योजना से उभकर कर आये इसके Highlights के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • इस योजना की मूल प्रेरणा, चैन्नई में संचालित ’’ अम्मा की रसोई ’’ से ली गई हैं,
  • योजना के तहत केवल 8 रू. में, ही शुद्ध, पौष्टिक और स्वास्थ्यपूर्ण भोजन प्रदान किया जायेगा,
  • इसी लक्ष्य सें संचालित पिछली योजना के सबक लेते हुए इस योजना के तहत सभी राजस्थानवासियो को आरामपूर्वक मेज पर बैठा कर भोजन परोसा जायेगा जाती पिछली योजना की असुविधाजनक व अपमानपूर्ण गलती को दोहराया ना जाये,
  • इस योजना के परिणामस्वरुप हमारे सभी राजस्थानवासी सिर्फ 16 रुपयो की कीमत पर दिन में, दो समय पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक भोजन करके अपने स्वास्थ्य का सशक्तिकरण कर पायेगें और
  • इस योजना के माध्यम से भी राजस्थानवासियो के ’’ जीने के अधिकार ’’ की भी पूर्ति होगी आदि।

उपरोक्त सभी Highlights इस योजना से उभरकर आये हैं जिन्हें हमने, आपके सामने रखा हैं ताकि हमारे सभी राजस्थानवासी इस योजना का अधिक से अधिक लाभ ले पाये।

Read: {Apply} राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना 2020

इंदिरा रसोई योजना 2020 – भोजन के लिए इन चरणो को करना होगा पूरा

हम, अपने सभी राजस्थानवासियो को इस क्रान्तिकारी योजना के तहत भोजन प्राप्त करने करने के लिए पूरे किये जाने वाले चरणो के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. सर्वप्रथम हमारे सभी राजस्थानवासियो को इसके लिए एक Coupon लेना होगा,
  2. कूपन लेते ही उनके मोबाइल नबंर पर SMS द्धारा सूचना पहुंचाई जायेगी और
  3. इसके बाद हमारे सभी राजस्थानवासी निर्धारित रसोई में, जाकर भोजन कर सकते हैं।

उपरोक्त विधि का पालन करने के बाद ही इस योजना के तहत सिर्फ 8 रुपय में, एक प्लेट भोजन की सुविधा दी जायेगी।

योजना को लेकर आपके सवाल और हमारे जबाव

इस योजना से संबंधित हमें, आपके कई सवाल मिले हैं जिनका हमने इस प्रकार से जबाव दिया हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

सवाल – इस योजना का मौलिक लक्ष्य क्या हैं¿

जबाव – इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं सभी राजस्थानवासियो का सिर्फ 8 रुपय में, ’’ खाद्य सशक्तिकरण ’’ करना।

सवाल – इस योजना का लाभ भारत के सभी राज्यो को मिलेगा¿

जबाव –  नहीं, इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के नागरिको को ही मिलेगा।

सवाल – इस योजना के तहत कुल रसोईयो का निर्माण किया जायेगा¿

जबाव – इस योजना के तहत कुल 358 रसोईयो का निर्माण किया जायेगा।

सवाल – इस योजना के तहत एक प्लेट भोजन कितने रुपय में मिलेगा¿

जबाव – इस योजना के तहत एक प्लेट भोजन सिर्फ 8 रुपय में, मिलेगा।

सवाल – इस योजना के तहत सरकार कितनी सब्सिडी देंगी¿

जबाव – योजना के तहत एक प्लेट भोजन की वास्तविक कीमत 20 रु. हैं लेकिन सरकार इस पर 12 रुपयो की सब्सिडी देंगी।

 

Updated: September 19, 2020 — 5:16 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

PMAY List: Pradhan Mantri Awas Yojana List © 2020 Frontier Theme
anadolu yakasi escort