Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List (PMAY-G List)

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट PMAY List पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में आपका नाम आया है नही देख सकते है।

पिछली पोस्ट में मैंने आपको प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखते है बताया था आज की इस पोस्ट में मैं आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे बताने वाला हूँ।

तो अगर आप ग्रामीण छेत्र से हैं और आपने प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है और आप जानना चाहते है की आपका नाम लिस्ट में आया है या नही आया तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिये इससे पहले हम प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े और भी पोस्ट्स साझा कर चुके हैं जिन्हें आपको जरुर पढ़ना चाहिए।

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे।

तो दोस्तों चलिए ज्यादा बाते न करते हुए सीधे मुद्दे पे आता हूँ और आप लोगो को स्टेप by स्टेप इमेजेज के साथ प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम देखना सिखाता हूँ।

Step 1. सबसे पहले आपको https://pmayg.nic.in वेबसाइट पर जाना है और Report पर क्लिक करना है।

PMAY-G Reports

Step 2. अब आपको “A. Physical Progress Reports” सेक्शन के अन्दर दिए दुसरे option “High level physical progress report“ पर क्लिक करना है।

PMAY-G High level physical progress report

Step 3. अब आपको “Selection Filters” में आप जिस जगह से हो उसकी डिटेल्स select करनी है और सबमिट पर क्लिक करना है।

PMAY-G List

  1. इसमें आपको वो साल select करना है जिसमे आपने PMAY-G के लिए अप्लाई किया था या आप जिस साल की लिस्ट देखना चाहिए हैं।
  2. यहाँ पर आपको “PRADHAN MANTRI AWAAS YOJANA GRAMIN” select करना है।
  3. यहाँ पर आप जिस राज्य से हैं उसको select करिए।
  4. यहाँ पर आपको अपनी “District” select करनी है।
  5. इसमें आपको अपने “Block” का नाम चुनना है।
  6. इस वाले बॉक्स में आपको अपना “Panchayat” select करना है।

Submit पर क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी सूची आ जायेगी जिसमे आप अपना Village Name, Reg. No., Beneficiary Name, Father’s/Mother’s Name, घर किसे मिला है, Sanction No., Sanctioned Amount, Installment Paid, Amount Released, House Status देख सकते हैं। और अगर आप चाहे तो इस सूची को Excel या PDF फाइल के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमारी आज की पोस्ट यही समाप्त होती है जिसमे हमने आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखना सिखाया उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment