विधवा पेंशन योजना गुजरात 2020 आवेदन | Vidhwa Pension Yojana

Vidhwa Pension Yojana Gujarat 2020

विधवा पेंशन योजना इसके नाम से ही हमें इसका काम पता चल रहा है। हम जानते हैं कि विधवा जीवन में कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और वैसे भी अगर उसके पास कोई कमाई का साधन ना हो तो उनका जीवन बहुत ही दुर्लभ हो जाता है इसलिए गुजरात सरकार ने वहां की महिलाओं के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिससे वे अपना जीवन आसानी से बिता सकते हैं और हमारी सरकार की यह मुहिम है कि हमारे राज्य की कोई भी नीसहाय गरीब महिला को कोई परेशानी ना हो और वह भूखे ना सोए।

अब हम यह देखेंगे कि यह लाभ उठाने के लिए हमें किस प्रकार आवेदन करना होगा।।
जैसे कि यह योजना गुजरात सरकार के द्वारा चलाई जा रही है तो सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा इसका काम हो रहा है। हमें एक ऑफलाइन मोड में एक फॉर्म भेजना होगा। जो आप क्षेत्रीय जन सेवा केंद्र से ले सकते हैं। जैसे ही आपने वह फॉर्म भरकर आवेदन कर दिया। वह आवेदन स्वीकार हो जाएगा ।वैसे आपकी राशि आपके बैंक अकाउंट में चली आएगी।

Read: प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

अब हम देखेंगे कि आपके पास कौन से कागज होने जरूरी है जिससे आप आवेदन कर सकते हैं

  • सबसे पहले तो आप गुजरात के बासी होने चाहिए और आपकी उम्र 18 से 60 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • आपके पास आवेदन की कॉपी होनी चाहिए (अनुबंध 1/86 के अनुसार) शपथ पत्र होना अनिवार्य है
  • विधवा प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र सहित पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र और नगर परिषद तथा पटवारी द्वारा एक रिपोर्ट यह सब कागजात होने के बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा
  • आपका फॉर्म जमा करने के बाद आपके सभी कागजात को चेक करने के बाद विभाग से पास करने के बाद ही आपके अकाउंट में राशि आसानी से चली आएगी।

आप ऑनलाइन फॉर्म को भी पीडीएफ के रूप में आवेदन कर सकते हैं

जिसमें आपको पूछे जाने वाली सभी जानकारी देना है और उसमें सभी कागजों को लगाकर उस फोन को सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में जमा करना है जमा करने के बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और आपके अकाउंट में पैसा आ जाएगा।

Check: प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 Form | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *