विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन | UP Shram Samman Yojana

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के परंपरागत मजदूरों के लिए चलाई गई एक बहुत ही लाभदायक योजना है इस योजना के तहत राज्य के सभी परंपरागत मजदूरों व कामगारों को उनका हुनर और बढ़ाने में सहायता दी जाएगी। और दोस्तों इसी के लिए उन सभी को 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग भी सरकार द्वारा दी जाएगी जो सरकार निशुल्क आपको ट्रेनिंग देगी  जिसका पूरा खर्च राज्य सरकार खुद उठाएगी। 

इसके साथ ही स्थानीय दस्तकारों तथा पारंपरिक कारीगरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजन
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

दोस्तों आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 (UP Vishwakarma Shram Samman Yojana) के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए है आप अगर इसकी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़ें। 

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2020

इस योजना के तहत शहरी इलाकों में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सभी प्रकार के राज्य सरकार ने बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची और हस्तशिल्पियों की कला को प्रोत्साहित करने और आगे बढ़ाने के लिए इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। 

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत हर साल 15000 लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और आपको बता दें कि इस योजना के लिए जो भी आवेदन कर रहे हैं उन सभी का इंटरव्यू यानी साक्षात्कार 20 नवंबर को होगा। 

इस योजना का लाभ राज्य के सभी पारंपरिक कारीगरों को पहुंचाने के लिए योगी सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही है। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमारी सरकार इस योजना को राज्य के सभी पारंपरिक कार करो को पहुंचाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है 

Click Here: सीएससी रजिस्ट्रेशन 2020

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज- 

  • अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बैठना होगा। इंटरव्यू के बैठने के लिए आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। 
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate)
  • निवास प्रमाण-पत्र (Domicile Certificate)
  • बैंक पासबुक की कॉपी (Bank Passbook)

Click Here: [सूची] बीपीएल लिस्ट 2020 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाई गई विश्वकर्मा सन्मान योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य में रह रहे ऐसे पारंपरिक कारीगरों को उनके हुनर को बढ़ाने के लिए उनको फ्री ट्रेनिंग दी जाए। 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग देने का उद्देश्य यही है कि अपने राज्य के तमाम पारंपरिक कारीगरों के हुनर को और ज्यादा बढ़ाया जाए। 6 दिन की ट्रेनिंग में आपको आप के हुनर के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी और दोस्तों साथ ही इस योजना का उद्देश्य यह भी है कि राज्य के पारंपरिक कारीगरों को सम्मान दिलाया जाए। उनको उनके सम्मान के लिए धनराशि दी जाएगी। आपको बता दें कि हर साल इस योजना के तहत 15000 लोग लाभ उठा सकेंगे। 

Click Here: नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। अधिकारिक वेबसाइट का लिंक हमने आपको नीचे दे दिया है। 

http://uplabour.gov.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *