विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन | UP Shram Samman Yojana

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2020-2021

यू.पी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन।उत्तर प्रदेश श्रम सम्मान योजना 2020 आवेदन। up vishwakarma shram samman yojana 2020। vishwakarma shram Online Form। up vishwakarma shram samman yojana 2020 Official website। UP VSSY 2020 Online Apply।

          हमारा आज का लेख, हमारे सभी उत्तर प्रदेश के परम्परागत कारीगरो को समर्पित हैं क्योंकि पिछले कई दशको से हमारे इन कारीगरो का अस्तित्व मिटता सा नजर आ रहा था क्योंकि हम, तेजी से आधुनिकीकरण की तरफ बढ रहे हैं औऱ अपनी सभी परम्परागत मूल्यो, संस्कृतियो और अन्य चीजो के साथ-साथ कहीं ना कहीं हम, अपनी परम्परागत कारीगरी को भी आधुनिकता के भेंट चढाने लगे थे लेकिन समय रहते यू.पी की योगी सरकार ने, इस क्षेत्र को पुन-जीवित करने और दूसरो क्षेत्रो में, पलायन करने वाले परम्परागत कारीगरो के लिए बेहद प्रासंगिक योजना अर्थात् यू.पी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 को जारी कर दिया गया हैं

जिसके तहत हमारे सभी परम्परागत कारीगरो को 6 दिनो का प्रशिक्षण दिया जायेगा, अपना कोई छोटा-मोटा उद्योग स्थापित करने के लिए 10,000 से लेकर 10 लाख रुपयो की आर्थिक सहायता दी जायेगी जिससे कुल मिलाकर 15,000 परम्परागत कारीगरो को इसका सीधा लाभ पहुंचा और उनका सामाजिक, आर्थिक व रोजगार सशक्तिकरण होगा जिससे उनका व उनके परिवारो के बेहतर आज और उज्जवल भविष्य का निर्माण होगा।

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी परम्परागत कारीगरो को up vishwakarma shram samman yojana 2020 की पूरी जानकारी देंगे, इसके मौलिक लक्ष्यो व लाभो के बारे में, बतायेगे और साथ ही साथ इस योजना में, होने वाली ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में, बतायेगे ताकि हमारे सभी यू.पी के परम्परागत इस योजना में, भारी मात्रा में, आवेदन कर सकें और इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर अपना व अपनो का सामाजिक व आर्थिक सशक्तिकरण कर सकें और यही सरकार की मौलिक लक्ष्य हैं इस योजना को लाने का।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजन
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

दोस्तों आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 (UP Vishwakarma Shram Samman Yojana) के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए है आप अगर इसकी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़ें। 

योजना का नाम

यू.पी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020

योजना के पहलकर्ता

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार।

योजना का मौलिक उद्धेश्य

परम्परागत रोजगार और हुनर को पुन-स्थापित कर परम्परागत कारीगरो का सशक्तिकरण करना।

योजना के लाभार्थी

उत्तर प्रदेश के सभी परम्परागत कारीगर भाई-बहन।

योजना के केद्रीय बिंदु

आधुनिकता में, परम्परागत संस्कृति और रोजगार को जीवित रखना और परम्परागत कारीगरो का सशक्तिकरण करना।

योजना में, आवेदन की स्थिति

योजना में, ऑनलाइन आवेदन जारी हैं।

योजना से संबंधित सभी लिंक

योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक-

http://uplabour.gov.in/ ।

योजना के तहत जारी सम्पर्क विवरण

योजना के तहत  जारी सम्पर्क विवरण-

Shri Suresh Chandra (IAS), Principal Secretary
Labour Department,
Govt. of Uttar Pradesh

फोन नंबर – 0522-2237165।

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2020

इस योजना के तहत शहरी इलाकों में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सभी प्रकार के राज्य सरकार ने बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची और हस्तशिल्पियों की कला को प्रोत्साहित करने और आगे बढ़ाने के लिए इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। 

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत हर साल 15000 लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और आपको बता दें कि इस योजना के लिए जो भी आवेदन कर रहे हैं उन सभी का इंटरव्यू यानी साक्षात्कार 20 नवंबर को होगा। 

इस योजना का लाभ राज्य के सभी पारंपरिक कारीगरों को पहुंचाने के लिए योगी सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही है। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमारी सरकार इस योजना को राज्य के सभी पारंपरिक कार करो को पहुंचाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है 

Click Here: सीएससी रजिस्ट्रेशन 2020

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज- 

  • अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बैठना होगा। इंटरव्यू के बैठने के लिए आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। 
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate)
  • निवास प्रमाण-पत्र (Domicile Certificate)
  • बैंक पासबुक की कॉपी (Bank Passbook)

Click Here: [सूची] बीपीएल लिस्ट 2020 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाई गई विश्वकर्मा सन्मान योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य में रह रहे ऐसे पारंपरिक कारीगरों को उनके हुनर को बढ़ाने के लिए उनको फ्री ट्रेनिंग दी जाए। 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग देने का उद्देश्य यही है कि अपने राज्य के तमाम पारंपरिक कारीगरों के हुनर को और ज्यादा बढ़ाया जाए। 6 दिन की ट्रेनिंग में आपको आप के हुनर के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी और दोस्तों साथ ही इस योजना का उद्देश्य यह भी है कि राज्य के पारंपरिक कारीगरों को सम्मान दिलाया जाए। उनको उनके सम्मान के लिए धनराशि दी जाएगी। आपको बता दें कि हर साल इस योजना के तहत 15000 लोग लाभ उठा सकेंगे। 

Click Here: नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। अधिकारिक वेबसाइट का लिंक हमने आपको नीचे दे दिया है। 

उपरोक्त सभी दस्तावेजो व पात्रताओ की पूर्ति के बाद हमारे सभी आवेदनकर्ता सफलतापूर्वक इस योजना में, आवेदन करके इसका  लाभ ले सकते हैं।

यू.पी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 – ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया

                                                              हम, अपने सभी आवेदनकर्ताओ को बताना चाहते हैं कि, वे कैसे इस योजना में, ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं-

  • सबसे पहले हमारे सभी आवेदनकर्ताओ को इसकी आधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक भी हम, आपकी सुविधा के लिए लेकर आये हैं जो कि, इस प्रकास से हैं- http://diupmsme.upsdc.gov.in/,
  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करके आपको इसके होम-पेज पर आना होगा जिसका इन्टरफेस कुछ इस तरह का होगा-

  • इसके बाद आपको बाद ’’ लॉग इन ’’ के विकल्प पर माउस लेकर जाना होगा जिसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प आयेगे जो कि, इस तरह से होंगे-

  • इसके बाद आपको ’’ आवेदक लॉगिन ’’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसका इन्टरफेस कुछ इस तरह का हैं-

  • इसके बाद आपको ’’ नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण ’’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपके सामने एक छोटा-सा पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जो कि, इस तरह का होगा-

  • इसके बाद आपको इस  पंजीकरण फॉर्म को भरना होगा और इसके बाद आपको ’’ सबमिट ’’ के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

उपरोक्त चरणो को पूरा करने के बाद हमारे सभी आवदेनकर्ता इस योजना में, सफलतापूर्वक आवेदन कर पायेगे और इस योजना का लाभ ले पायेगे।

http://uplabour.gov.in/

Leave a Comment

Contact Us || Privacy Policy || About Us || Sitemap