Unlock 2.0 Guidelines, New Rules In Hindi (State Wise)

Unlock 2.0 Guidelines

Table of Contents

Unlock 2.0 Guidelines: In Hindi

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलो को देखते हुए भारत सरकार ने, ’’ लॉकडाउन – 2 ’’ के तहत Unlock 2.0 guidelines जारी कर दिये है और इसी पर आधारीत हैं हमारा आज का लेख जिसमें हम अपने सभी भारतवासियो को भारत सरकार के इस नये कोरोना-रोधी कदम के अवगत करवायेगे जिसे भारत सरकार ने बीते सोमवार को ही शाम के समय कोरोना के बढते संक्रमणो को देखते हुए उठाया हैं।

हम अपने इस लेख में, अपने सभी भारतवासियो को बतायेगे कि, Unlock 2.0 guidelines के तहत उनकी रोजमर्रा की जिन्दगी कैसे, कितनी और कहां तक प्रभावित होगी और साथ ही Unlock 2.0 guidelines के कुछ बेहद महत्वपूर्ण चारित्रिक पहलूओ के बारे में बतायेगे जिससे आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी काफी हद कर बदल सकती हैं।

कोरोना पर भारत सरकार का Unlock 2.0 guidelines वाला मास्टर स्ट्रोक

हम अपने सभी भारतवासियो को, कोरोना को हराने और भारत को जिताने के लिए भारत सरकार के नये Unlock 2.0 guidelines वाले मास्टर स्ट्रोक के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप Unlock 2.0 guidelines वाले इस मास्टर स्ट्रोक को बेहतर ढंग से समझ सकें। इसे हम मास्टर स्ट्रोक इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक तरफ जहां इसके तहत सख्ती की गई हैं तो वही दूसरी तरफ रियायतो का पिटारा भी खोल दिया गया हैं जिससे भारत सरकार ने ’’ एक तीर से दो निशाने ’’ साधे हैं। इसके तहत एक तरफ भारत सरकार ने, कोरोना से सभी भारतवासियो की सुरक्षा के लिए सख्ती की हैं तो वहीं आम भारतवासियो के भीतर उबर रहे लॉकडाउन के रोष को समाप्त करने के लिए बड़ी मात्रा में रियायते भी दी हैं।

Unlock 2.0 guidelines को सफल बनाने के लिए भारत सरकार ने, सभी भारतवासियो से निवदेन किया हैं कि, वे Unlock 2.0 guidelines का पूरी ईमानदारी के साथ पालन करें और अपने रोजमर्रा के जीवन को Unlock 2.0 guidelines के सांचे में ढालकर एक संतुलित जीवन जीये।

Unlock 2.0 guidelines के आस-पास ही सीमित होगा आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी

भारत सरकार ने, Unlock 2.0 guidelines को जारी करते हुए कहा कि, Unlock 2.0 guidelines कही ना कहीं आपकी रोजमर्रा के जीवन को अपने आस-पास ही सीमित कर सकता हैं इसलिए हमारा सभी भारतवासियो से विनम्र निवेदन हैं कि, वे Unlock 2.0 guidelines का पूरी ईमानदारी के साथ पालन करें और इसी के आस-पास अपनी रोजमर्रा के जीवन को जीने की कोशिश करें ताकि आपकी सुरक्षा और हमारी जीत हो सकें।

Read: सीएससी रजिस्ट्रेशन 2020

Unlock 2.0 guidelines के तहत आपके दैनिक जीवन की एक झलक

Unlock 2.0 guidelines के तहत प्रकाश में आये कुछ जो बदल सकते हैं हमारी रोजमर्रा की आम जिन्दगी को इस प्रकार से हैं-

  • ’’ Unlock 2.0 guidelines ’’ को 31 जुलाई, 2020 तक जारी रखा जायेगा,
  • सभी स्कूलो औऱ कॉलेजो की शैक्षणिक गतिविधियो को 31 जुलाई,2020 तक बंद रखा जायेगा,
  • सभी सामाजिक जगहो पर चेहरे को ढकना अनिवार्य होगा ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सकें,
  • रात 10 से सुबह के 5 बजे तक पूरे भारत में लगेगा नाईट कर्फ्यू लेकिन जरुरी सेवाओ की आपूर्ति रहेगी चालू,
  • दुकानो को मिली 5 से ज्यादा ग्राहको को प्रवेश देने की इजाजत लेकिन सोशल डिस्टेंशिग के पालन की शर्त के साथ,
  • अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानो में दी जा सकती हैं छूट क्योकि अमेरीका सहित कई बडी महाशक्तियो में किया ऐतराज,
  • 15 अगस्त के बाद ही चलेगी ट्रैने और 14 अप्रैल से पहले सभी टिकटो को किया जायेगा रिफंड- रेलवे का ऐलान आदि।

उपरोक्त बिंदु ’’ कंटेनमेंट जोन ’’ के लिए जारी की गई हैं और इसी के आस-पास ही हमें अपनी रोजमर्रा की जिन्दरी को संरचित और सुरक्षित करना होगा।

’’ कंटेनमेंट जोन ’’ के बाहर भी बदलेगी हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी

’’ कंटेनमेंट जोन ’’ को कोरोना मुक्त करने के लिए ’’ Unlock 2.0 guidelines ’’ की घोषणा भारत सरकार ने कर दी हैं लेकिन ’’ कंटेनमेंट जोन ’’ के बाहर भी हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी में काफी बदलाव आयेगे जिन्हें हम इन बिंदुओ के माध्यम से आपके सामने रख रहे हैं-

  • ’’ कंटेनमेंट जोन ’’ सहित भारत के सभी अन्य राज्यो में 31 जुलाई, 2020 तक सभी शैक्षणिक क्रियाकलापो पर होगी पांबदी लेकिन बच्चो को शिक्षा को सुचारु रखने के लिए डिस्टेंस लर्निगं औऱ ऑनलाइन स्टडी पर दिया जायेगा जोर,
  • Unlock 2.0 guidelines के तहत हो सकता हैं अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानो का संचालन लेकिन अभी के ताजा हालातो के मुताबिक बिना गृह मंत्रालय के अन्तर्राष्ट्रीय यात्रा होगी अंसभव,
  • सभी तरह के सार्वजिन आयोजनो, समारोहो और संगोष्ठियो पर पांबदी लगाई गई है और Unlock 2.0 guidelines के तहत कोई भी सार्वजिन कार्यक्रम नहीं आयोजित किया जायेगा,
  • Unlock 2.0 guidelines के तहत घरेलू परिवहन को दी जायेगी छूट ताकि घरेलू स्तर पर पूरी जांच के साथ लोगो की आवाजाही हो सकें,
  • Unlock 2.0 guidelines के तहत एक एस.ओ.पी जारी किया जायेगा जिसके तहत 15 जुलाई, 2020 से केंद्र व राज्यो में ’’ प्रशिक्षण संस्थानो में प्रशिक्षण गतिविधियो का होगा संचालन ’’।

उपरोक्त बिंदु Unlock 2.0 guidelines का ही रुप है जो कि, हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी के रुप को बदल  सकते हैं।

Read: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है? 

Unlock 2.0 guidelines से दुकानदारो ने ली चैन की सांस

भारत सरकार ने, आर्थिक मार झेल रहे सभी दुकानदारो को Unlock 2.0 guidelines के तहत एक साथ 5 से अधिक ग्राहको को प्रवेश देने की इजाजत दी लेकिन सामाजिक दूरी के सिंद्धान्त के पालन के साथ जिसका हमारे सभी दुकानदारो में दिल खोलकर स्वागत किया हैं और इतने समय के बाद अब जाकर उन्होने चैन की सांस ली हैं क्योंकि इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, दुकानदारी की हुई नुकसान की भरपाई होगी और फिर से वे एक सामान्य जीवन जी सकेंगे।

भारत सरकार की भारतवासियो से अपील- नाईट कर्फ्यू के दौरान पैनिक ना करें

भारत में रात के 10 से सुबह के 5 बजे तक लगने वाले नाईट कर्फ्यू को लेकर भारत सरकार ने सभी भारतवासियो से अपील की हैं कि, नाईट कर्फ्यू के दौरान पैनिक ना करें क्योंकि इसका आपके दैनिक जीवन पर कोई विपरित प्रभाव नहीं पड़ेगा और ये नाईट कर्फ्यू आपकी सुरक्षा के लिए ही लगाया जा रहा हैं जिससे की आपको एक संतुलित जीवन मिलें।

भारत सरकार का कहना हैं कि, इस नाईट कर्फ्यू के दौरान सभी जरुरी गतिविधियो को पूर्ण संचालन की इजाजत होगी औऱ लोगो की सभी मौलिक जरुरतो की पूर्ति इस नाईट कर्फ्यू के दौरान की जायेगी इसलिए पैनिक ना करें और Unlock 2.0 guidelines के तहत जारी नाईट कर्फ्यू का सफल बनायें।

Read: UP ‘आत्मनिर्भर रोजगार अभियान’

Unlock 2.0 guidelines के चारित्रिक पहलूओ से बदलेगी रोजमर्रा के जीवन की तस्वीर

हम अपने दायित्व और कर्तव्य को पूरा करने के लिए आ गये हैं और भारत सरकार द्धारा गये सोमवार की शाम को जारी Unlock 2.0 guidelines के अपने सभी भारतवासियो को इस Unlock 2.0 guidelines के उन चारित्रिक पहलूओ के बारे में बताना चाहते हैं जिससे हमारे सभी भारतवासियो की रोजमर्रा के जीवन की तस्वीर बदलने वाली है। Unlock 2.0 guidelines के वे चारित्रिक पहलू जो बदल देंगे आपके रोजमर्रा के जीवन की तस्वीर इस प्रकार हैं-

  1. शिक्षण संस्थानो और शिक्षण गतिविधियो को मिली लाल झण्डी

भारत सरकार ने, सबसे पहले अपने भविष्य अर्थात् अपने बच्चो की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए 31 जुलाई तक सभी शिक्षण संस्थानो और शिक्षण गतिविधियो को लाल झण्डी हैं अर्थात् पूरे भारत में, 31 जुलाई,2020 तक सभी स्कूल, कॉलेज व अन्य सभी शिक्षण गतिविधियो पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई हैं और सी.बी.एस.ई व आई.सी.एस.ई ने तो पहले ही अपने सभी बोर्ड परीक्षाओ को रद्द कर दिया हैं ताकि हमारे बच्चो को पूरी तरह से सुरक्षित औऱ संरक्षित किया जा सकें।

  1. डिस्टेंस लर्निग और ऑनलाइन एजुकेशन के कंधो पर सौंपा बच्चो की शिक्षा का दारोमदार

हम अपने सभी भारतवासियो औऱ खासकर हमारे विघार्थियो के अभिभावको को बताने चाहते हैं कि, जहां एक तरफ कोरोना के कारण भारत सरकार ने, पूरे भारत में, 31 जुलाई,2020 तक सभी शिक्षण गतिविधियो पर रोक लगाई हैं वहीं दूसरी तरफ भारत सरकार ने, आपके बच्चो के शिक्षा को सुचारु रखने के लिए डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन एजुकेशन को जिम्मेदारी सौंप दी हैं ताकि Unlock 2.0 guidelines के चलते हमारे बच्चो का समय बर्बाद ना जाये और वे अपने घऱो में सुरक्षित रहते हुए अपनी शिक्षा को जारी रख सकें।

  1. Unlock 2.0 guidelines ने मेट्रो और मेट्रो प्रेमियो को दिया लम्बा इंतजार

भारत सरकार के द्धारा जारी Unlock 2.0 guidelines के तहत अभी हमारी मेट्रो और मेट्रो प्रेमियो को अभी और इंतजार करना होगा क्योंकि दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं और इनकी संख्या 70,000 को पार कर गई हैं इसलिए सरकार ने, अभी मेट्रो के संचालन पर कोई बयान जारी नही किया हैं जिसका साफ अर्थ हैं कि, हमारे सभी दिल्लीवासियो को मेट्रो की यात्रा के लिए पहले से जारी इंतजार को अभी और जारी रखना होगा।

  1. अमेरीका के ऐतराज पर दी जा सकती हैं Unlock 2.0 guidelines के तहत अन्तर्राष्ट्रीय उडानो पर छूट

जैसा कि हमारे सभी भारतवासी पहले से ही जानते हैं कि, कोरोना को देखते हुए भारत सरकार ने विदेशो से अपने नागरिको की वापसी के लिए ’’ वंदे भारत मिशन ’’ का संचालन पूरी दुनिया में किया लेकिन अमेरीका और दुबई आदि देशो ने इस पर ऐतराज जताया हैं क्योंकि वे अपने यहा आने वाली अऩ्तर्राष्ट्रीय भारतीय उड़ानो को आने की मंजूर दे रहे हैं जबकि भारत हमारे उड़ानो को आने की इजाजत नहीं दे रहा हैं। इसलिए भारत सरकारने फैसला लिया हैं कि, Unlock 2.0 guidelines के तहत अन्तर्राष्ट्रीय उडानो में आगे चलकर रियायत दी जा सकती हैं।

  1. 15 अगस्त के बाद चलेगी सभी ट्रैने- रेलवे ने की घोषणा

कोरोना की मार झेल रहे हमारे प्रवासी श्रमिको की घर वापसी के लिए पहले से ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनो का संचालन शुरु हैं और रेलवे ने, अपनी आधिकारीक घोषणा में, साफ किया हैं, सभी ट्रैने 15 अगस्त के बाद ही चलेगी और अपनी इस घोषणा के तहत रेलवे ने 14 अप्रैल या उससे पहले बुक सभी टिकटो को रिफंड करने का आदेश जारी कर दिया हैं जिसका सीधा-सा अर्थ हैं कि, भारतवासियो को रेल यात्रा के लिए अभी औऱ इंतजार करना होगा।

  1. रोजगार को मिली प्राथमिकता

कोरोना के कारण पूरे देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से टूट चुकी हैं और हमारे सभी कर्मचारीयो, श्रमिको और मजदूरो की स्थिति बेहद दयनीय हो चुकी हैं जिसमें सुधार करने के लक्ष्य से ही भारत सरकार ने Unlock 2.0 guidelines के तहत रोजगार का प्राथमिकता दी हैं और कहा हैं कि, कर्मचारीयो, श्रमिको और मजदूरो की स्किल मैंपिग की जायेगी, औघोगिक सस्थानो को स्थानीय श्रमिको को रखने के लिए कहा जायेगा और हमारी पूरी अर्थव्यवस्था को कही ना कहीं आत्मनिर्भरता प्रदान करने की कोशिश की जायेगी।

FAQ’s

Unlock 2.0 guidelines को लेकर आपके Question. और हमारे Ans.

Unlock 2.0 guidelines को लेकर हमें आपकी तरफ से कई Q. मिले हैं जिसका Ans. हमने इस प्रकार से दिया हैं-

Q: – Unlock 2.0 guidelines का मौलिक उद्धेश्य क्या है?

Ans. – Unlock 2.0 guidelines का मौलिक उद्धेश्य हैं कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलो को काबू में करना और सभी भारतवासियो को इससे सुरक्षित व संतुलित जीवन देनाय़

Q:. – लॉकडाउन-2 के लिए भारत सरकार ने क्या किया हैं ?

Ans. – लॉकडाउन-2 के लिए भारत सरकार ने, Unlock 2.0 guidelines जारी की हैं जिससे कोरोना के संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

Q:.- Unlock 2.0 guidelines की अन्तिम तिथि क्या है?

Ans. – 31जुलाई, 2020 Unlock 2.0 guidelines की अन्तिम तिथि हैं।

Q:. – Unlock 2.0 guidelines के तहत किन गतिविधियो पर की गई हैं सख्ती?

Ans. – Unlock 2.0 guidelines के तहत 31 जुलाई, 2020 तक सभी शिक्षण गतिविधियो, अन्तर्राष्ट्रीय यात्राओ, सार्वजिनक समारोहो आदि पर पूरी तरह से सख्ती करते हुए इन्हे स्थगित कर दिया गया हैं।

Q;. – Unlock 2.0 guidelines के तहत क्या दुकानो को मिलेगी राहत?

Ans. – जी हा। Unlock 2.0 guidelines के तहत दुकानो का काफी राहत दी गई हैं जिसके तहत अब सभी दुकाने खुलेगी और एक साथ 5 से अधिक ग्राहक दुकानो में जा पायेगे लेकिन सोशल डिस्टेंसिग का रखना होगा खास ध्यान।

Q– क्या Unlock 2.0 guidelines के तहत नाईट कर्फ्यू क्या हैं?

Ans. – जी हा। Unlock 2.0 guidelines के तहत नाईट कर्फ्यू लगाई हैं रात के 10 से लेकर सुबह के 5 बजे तक जिसके तहत रात में कुछ गैर-जरुरी यात्राओ या गतिविधियो पर रोक लगाई गई हैं लेकिन मौलिक गतिविधियां पहले की तरह से सक्रिय रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *