rhreporting.nic.in 2020-21 New List | प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची

rhreporting.nic.in 2020-21 New List

rhreporting.nic.in 2020-21 New List odisha/bihar/mp/up/uttar pradesh/maharashtra/mp/madhya pradesh/ap | rhreporting.nic.in 2020 New List | rhreporting nic in 2020 21 new list | rhreporting nic in 2020 to 2021

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना को 2015 में शुरू किया गया था। और तभी इस के तीन चरण बनाए गए थे। जिसमें इस के दो चरण समाप्त होने के बाद इसका तीसरा चरण अपनी अंतिम समय पर चल रहा है। दोस्तों 2022 तक इस चरण को तय किया गया था 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देशभर के 2 करोड पक्के मकान घर बनवाने का लक्ष्य तय किया गया था। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ने देश के बहुत से ग्रामीण इलाकों में कई पक्के मकान गरीबों को मुहैया कराए हैं और आगे भी कराती रहेगी आगे 2022 के बाद यह योजना चलेगी या नहीं इसके बारे में सरकार ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो कृपया जल्दी से जाकर अपना आवेदन समाप्त करें। 

दोस्तों आप यह भी जानते होंगे कि देश के वह गरीब शहर के लोग जिनके पास अपना खुद का मकान नहीं है। लेकिन उनके पास अपनी जमीन है। ऐसे लोगों को सरकार आर्थिक सहायता देकर उनका पक्का मकान मुहैया कराने में मदद करती है दोस्तों आपको यह बता यह भी बता दें कि देश के कितने आवेदन पिछले दो चरणों में नहीं हुए जिसने इस आखिरी चरण में हो रहे हैं

इसे भी पढ़े: प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

 और आपको यह जानकर खुशी होगी के तीसरे चरण के आखिरी आवेदन खत्म होने के बाद अब सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 22 को जारी कर दिया है। इसको जारी करने के लिए सरकार ने पिछले चरणों की तरह ही एक अलग पोर्टल चलाया है। जिसको आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 22 के नाम से जानते हैं। 

PMAY: Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में देश के कोने-कोने में हर व्यक्ति जानता है और जो भी व्यक्ति इस योजना का जरूरत मंद है। उस व्यक्ति तक इस योजना को पहुंचाया गया है। आपको यह बता दें कि देश के कई घरों तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता पहुंचा कर उनको उनका पक्का मकान मुहैया कराया जा चुका है और जो भी अभी लोग जरूरतमंद है और वह योजना का लाभ नहीं उठा सके उन लोगों को बता दें कि आप भी इस योजना का लाभ भी उठा सकते हैं। कृपया जल्दी से जल्दी आप अपना आवेदन करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

 इसे भी पढ़े: PMAY New List 2021-22

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 22 का मुख्य उद्देश्य यही है कि पिछले दो चरणों में ऐसे लोग जो आवास योजना का लाभ उठाने से रह गए थे। उन लोगों तक भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पहुंचाया जाए और उन लोगों तक भी आर्थिक सहायता पहुंचाई जाए जिससे वह लोग भी अपने पक्के मकान में रह सके 200 आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश के दो करोड़ लोगों तक उनका पक्का मकान मुहैया कराया जाए और इस योजना का लक्ष्य पूरा करने का यह अंतिम समय है। आपको बता दें कि आप भी इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। 

Note: आपने यदि आवेदन किया होगा तभी आप प्रधानमंत्री आवास योजना दो हजार इक्कीस बाईस लाभार्थी सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो कृपया पहले आप आवेदन करे

इसे भी पढ़े: Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2018-19

आइए दोस्तों अब आपको बताते हैं कि rhreporting.nic.in लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं? 

आइए दोस्तों पहले जानते हैं कैसे देख सकते हैं? rhreporting.nic.in 2020-21

  • दोस्तों जब भी आपने rhreporting.nic.in List 2020-21के लिए आवेदन किया होगा तो वहां पर आपको आवेदन स्वीकार करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिला होगा उसी की सहायता से आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं तो आइए देखते हैं कि कैसे देख सकते हैं अपना नाम। 
  • दोस्तों सबसे पहले आपको rhreporting.nic.in 2020-21 New List की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं।>>>https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx
  • अब आपको “Stakeholders” में IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा। यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर submit के बटन पर क्लिक करें।
  • दोस्तों अगर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर कहीं गुम हो गया है या आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो आप घबराइए नहीं आप आप एडवांस सर्च (Advance Search) पर क्लिक करें। 
  • अब जैसे ही आप एडवांस सर्च पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा इसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें और के बटन पर क्लिक करने अब अब आपके सामने खुल जाएगी।


दोस्तों अगर आपको लिस्ट में नाम देखने में परेशानी आ रही है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

Check More Relevant Links

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *