पंजाब घर घर रोजगार योजना 2020 रजिस्ट्रेशन – Punjab Ghar Ghar Yojana

Ghar Ghar Rozgar Yojana

Ghar Ghar Rozgar Yojana 2020

हमारा आज का लेख हमारे सभी पंजाब के रहने वाले युवाओ के लिए एक बड़ी सौगात से कम नही हैं क्योंकि हम आपको आज के इस लेख में पंजाब सरकार द्धारा जारी Ghar Ghar Rozgar Yojana 2020 Online Registration के बारे में बताना चाहते हैं कि, इस योजना के तहत हर योग्य पंजाबी युवा को रोजगार प्रदान किया जायेगा ताकि उनकी सभी आर्थिक जरुरते पूरी हो सकें, उनके घर का सुचारु तौर पर संचालन हो सके और हमारे पंजाबी युवा अपना एक अच्छा औऱ बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकें।

हम आज के इस लेख में आपको Ghar Ghar Rozgar Yojana 2020 की पूरी जानकारी देंगे, इस योजना के क्या-क्या लाभ मिलेंगे और साथ ही इस योजना में किस तरह से करना होगा ऑनलाइन आवेदन, पात्रताओ व दस्तावेजो की पूरी सूची आदि की जानकारी प्रदान करेंगे ताकि हमारे सभी पंजाबवासी इस योजना का लाभ ले सकें और नौकरी प्राप्त करके अपनी, अपने घर वालो की जरुरतो को पूरा करते हुए अपना एक टिकाऊ भविष्य तैयार कर सकें।

Ghar Ghar Rozgar Yojana

Ghar Ghar Rozgar Yojana 2020

हमारा ये लेख हमारे सभी पंजाब के युवाओ के लिए बड़ी सौगात साबित होने वाली हैं क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको Ghar Ghar Rozgar Yojana 2020 के तहत प्राप्त होने वाले रोजगार के अवसरो के बारे में आपको बतायेगे।

पंजाब सरकार द्धारा अपने राज्य में, युवाओ को बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा दिलाते हुए उन्हें रोजगार प्रदान करते हुए उनके सुनहरे भविष्य का निर्माण करने के लिए ही इस योजना का शुभारम्भ किया गया हैं ताकि हमारे युवा भी अन्य भारतीय राज्यो के युवाओ जैसा ही कड़ी मेहनत करके रोजगार प्राप्त करें औऱ अपने सुनहरे व उज्जवल भविष्य का निर्माण करें।

इस योजना के तहत हमारे सभी बेरोजगार पंजाबी युवाओ को ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं जिसके माध्यम से उन्हें उनकी योग्यतानुसार रोगजार प्रदान किया जाता हैं ताकि वे अपनी पंसद के रोजगार को करके अपने भविष्य का निर्माण कर सकें औऱ पंजाब की तस्वीर को सुधारते हुए साफ-सुथरी बना सकें।

Read: {Apply} मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2020

नशायुक्त पंजाब का अन्त कर रोजगारयुक्त पंजाब का उदय – उद्धेश्य

हम अपने सभी पाठको को बताना चाहते हैं कि, पंजाब राज्य अपने युवाओ के नशे की लत्त के कारण ना केवल भारत में बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर भी बदनाम हैं क्योंकि यहा का युवा रोजगार कम और नशा ज्यादा करता  हैं औऱ वो भी काफी महंगा नशा। पंजाब में आप आसानी से पंजाबी युवाओ को नशा करके इधर-उधऱ पड़े देख सकते हैं जो कि, वे बेहद बुरी हालत की परिचायक हैं।

पंजाब की इसी बुरी हालत को सुधारने के लिए औऱ पंजाब को नशामुक्त करने के लिए पंजाब सरकार ने इस योजना का शुभारम्भ किया हैं ताकि हमारा युवा भी अन्य भारतीय राज्यो के युवाओ की तरह कडी मेहनत करें, सरकारी परीक्षाओ को पास करें, अपना खुद का रोजगार शुरु करें औऱ साथ ही एक स्वस्थ और सशक्त पंजाबी की भूमिका अदा करते हुए पंजाब के आर्थिक औऱ सामाजिक उत्थान के साथ-साथ अपने उज्जवल भविष्य का भी निर्माण करें।

योजना के कुछ चारित्रिक पहलू

पंजाब सरकार इस योजना के माध्यम से जिन चारित्रिक ध्येयो को पूरा करना चाहती हैं उनकी एक सूची इस प्रकार हैं –

  1. पंजाब में फैली बेरोजगारी की समस्या को दूर करना,
  2. पंजाब के युवाओ में फैली नकारात्मकता को दूर करना,
  3. पंजाब के युवाओ को नशे के दलदल से निकाल कर रोजगार की राह पर लाकर उनका सशक्तिकरण करना,
  4. पंजाब के युवाओ को नौकरी के लिए दर-दर भटकने से बचाना,
  5. पंजाब के युवाओ को एक ही मंच पर अपनी-अपनी योग्यतानुसार रोजगार प्रदान करना और
  6. पंजाब में फैली कुरितिया और कुप्रथाओ के साथ-साथ युवाओ की खून में घुसे नशे के राक्षश को निकालकर रोजगार की मेहनतकश लहू का संचार करना आदि।

Read: [आवेदन] किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 

योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभो की सूची

इस योजना में आवेदन करने से हमारे पंजाब के युवाओ को किन-किन लाभो की प्राप्ति होगी उसकी एक रुपरेखा इस प्रकार हैं –

  1. इस योजना के तहत हमारे सभी पंजाबी युवा अपनी-अपनी योग्यतानुसार नौकरी पाकर अपने वर्तमान और भविष्य का निर्माण कर सकते हैं,
  2. इस योजना के तहत हमारे भटके हुए पंजाबी युवाओ सुनहरे भविष्य के निर्माण के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा ताकि वे नौकरी के हर छोटे से अवसर को भुनाते हुए अपना विकास कर पाये,
  3. योजना के तहत जारी आवेदन प्रक्रिया के तहत आवेदन करने के बाद चयनित कम्पनियो के तहत उनका साक्षात्कार किया जायेगा,
  4. इस योजना के तहत रोजगार मेलो का भी सुचारु तौर पर आयोजन किया जायेगा ताकि हमारे सभी पंजाबी युवा घऱ-घर रोजगार योजना 2020 का पूरा लाभ ले सकें और अपने एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें आदि।

आवेदन के दौरान मांगी जाने वाली दस्तावेजो और पात्रताओ की सूची

इस योजना के तहत हमारे आवेदकर्ताओ से जिन-जिन दस्तावेजो की मांग और पात्रताओ को पूरा करने के लिए कहा जायेगा उनकी एक सूची इस प्रकार हैं –

  1. पात्रता के तहत, आवेदन करने वाला आवेदक पंजाब का स्थायी नागरीक होना चाहिए,
  2. दस्तावेजो के तहत आवेदन करने के लिए हमारे आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए.
  3. आवेदक के पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए और
  4. आवेदक के पास सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए और ताजा फोटो होना चाहिए ताकि आवेदन प्रक्रिया को सरलतापूर्वक पूरा किया जा सकें।

उपरोक्त दस्तावेजो औऱ पात्रताओ को पूरा करने के बाद ही हमारे सभी पंजाब के बेरोजगार युवा इस योजना के तहत आवेदन करके रोजगार पा सकेंगे और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगें।

Read: राजस्थान कौशल योजना पोर्टल 2020

योजना के तहत नौकरी के लिए होने वाले ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया

हम अपने सभी पंजाबवासियो को उस प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से हमारे सभी पंजाबवासी अपने घर के सपने को साकार  कर सकते हैं और अपने व अपने परिवार के सिर पर अपनी पक्की छत प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार अपने घर की प्राप्ति के लिए होने वाले ऑनलाइन आवेदन के चऱण इस प्रकार है-

  1. नौकरी का सपना देखने वाले को इस योजना के तहत सबसे पहले इसकी आधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हम आपकी सुविधा के लिए यहां प्रदान कर रहे हैं जो कि, इस् प्रकार हैं –https://pulsa.punjab.gov.in/?_event_transid=926129484&_event_clientip=152.56.156.80&_event_clientport=49197&_event_attackname=Folder+Access+Violation&_event_threatcategory=Access+Control,
  2. इस पर आपको क्लिक करना होगा,
  3. इसके बाद आपको होम पेज पर जाकर ’’ यहां पर पंजीकरण करें ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  4. इसके बाद आपके पंजीकरण के लिए एक छोटा-सा पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जिसे आपको सही-सही भरना होगा,
  5. फॉर्म भरने के बाद आपको ’’ पंजीकृत करें ’’ के विकल्प पर क्लिक करके अपनी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा,
  6. इसके बाद आपको एक यूजर आई.डी औऱ पासवर्ड मिलेगा जिसकी सहायता से आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा,
  7. लॉगिन होने के बाद होम पेज पर आपको पेज के दाई तरफ ’’ यहां साइन अप करें ’’ का विकल्प मिलेगा पर क्लिक करना होगा,
  8. इसके बाद आप लॉगिन कर सकते हैं।

उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप सरलता से इस योजना के तहत आवेदन करके एक नौकरी हासिल कर सकते हैं जिस पर आपके भविष्य की पूरी संरचना टीकी हैं जिसे आप अच्छे से अच्छा बना सकते है।

FAQ’s

योजना को लेकर आपके सवाल औऱ हमारे जबाव

पंजाब सरकार की इस कल्याणकारी योजना को लेकर हमें आपकी तरफ ले लगातार सवाल मिले हैं जिनका हमने इस प्रकार से जबाव दिया हैं –

सवाल – इस योजना के तहत भारत के सभी युवाओ को रोजगार दिया जायेगा ?

जबाव   नहीं। इस योजना के तहत सिर्फ पंजाब राज्य के युवाओ को ही रोजगार मिलेगा।

सवाल – इस योजना का लक्ष्य क्या हैं ?

जबाव – इस योजना का लक्ष्य हैं पंजाब में फैल रही बेरोजगारी की समस्या को दूर करना, युवाओ को रोजगार प्रदान करना, युवाओ को नशे के चंगुल से निकालकर रोजगार की राह पर लाकर उनका विकास करना औऱ नये पंजाब का निर्माण करना।

सवाल – योजना में आवेदन के लिए क्या-क्या चाहिए ?

जबाव – योजना में आवेदन के लिए योजना के अनुसार तय पात्रताओ औऱ दस्तावेजो  को पूरा करना होगा।

सवाल – योजना में कैसे करना होगा आवेदन ?

जबाव- हमारे पंजाबी युवा इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं औऱ इसका लाभ ले सकते हैं।

सवाल – इस योजना का हमारे पंजाबी युवाओ पर क्या प्रभाव पड़ेगा ?

जबाव – इस योजना का हमारे सभी पंजाबी युवाओ पर बेहद सकारात्मक और अच्छा प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इससे हमारा युवा अपनी मेहनत के बल पर अपने भविष्य के साथ-साथ अपने वर्तमान का स्वस्थ औऱ सशक्त अस्तित्व का निर्माण करेगा और एक बदले पंजाब के निर्माण मे अपना योगदान देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *