प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020- PM Kaushal Vikas Yojana

कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म - Kaushal Vikas Yojana Online Registration

कौशल विकास योजना  2020

कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020 | कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020  | Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Online Registration Form | PM Kaushal Vikas Yojana Online Apply | India Skill Yojana 2020 Online Registration 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जब से सत्ता में आए हैं तभी से उन्होंने भारत के लिए कार्यक्रम करना शुरू कर दिया है और बहुत सी नई नई और बहुत फायदेमंद योजनाओं का शुभारंभ भी किया है। इसी प्रकार की एक योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है जिसे हम कौशल विकास योजना  2020 के नाम से जानते हैं। 

यूं तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना डिजिटल इंडिया मेक इन इंडिया जैसी कई मजबूत योजनाओं की शुरुआत की थी। साथ ही आपको बता दें कि यह योजना भी काबिले तारीफ है। आइए हम आपको इस योजना के बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़िए। 

कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म - Kaushal Vikas Yojana Online Registration

कौशल विकास योजना  2020

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा स्किल इंडिया की शुरुआत नई दिल्ली में कौशल विकास योजना के रूप में की गई है। इस योजना की घोषणा 15 जुलाई 2015 को की गई थी। इस योजना के नाम से ही पता लगता है कि भारत के विकास के लिए योजना जारी की गई है। इस योजना का उद्देश्य यही है कि इसकी सहायता से भारत में जितनी गरीबी है, उसको कम करने की कोशिश की जाए और विकास को बढ़ाया जाए। 15 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कौशल विकास योजना की शुरुआत इसी उद्देश्य के साथ शुरू की थी कि भारत के विकास को बढ़ाया जाए और आप यह जानते हैं कि भारत के विकास को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कुछ ना कुछ नहीं योजना लाते रहते हैं। 

आपको बता दें कि कौशल विकास योजना को पहले एनडीए सरकार ने लांच किया था।  एनडीए सरकार ने इस योजना को शुरू करते ही 2022 तक का एक का लक्ष्य रखा था, जिसमें भारत के 500 मिलियन भारतवासियों को कौशल विकास करने का लक्ष्य तय किया गया था। लेकिन अब इस लक्ष्य को बढ़ाते हुए एनडीए सरकार ने 40 करोड़ तक कर दिया है। इस योजना में सरकारी गैर सरकारी सभी प्रकार के उद्योगों को जोड़ा गया है। 

Read: UP MSME Loan Mela 2020 Online Registration

स्किल इंडिया मिशन कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 जुलाई 2015 को शुरू की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि भारत के 40 करोड़ लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षित करा कर और उनकी स्किल्स को बढ़ाकर भारत का कौशल विकास बनाया जाए और उनके कार्य क्षमता को बढ़ावा दिया जाए। पूरे भारत में हमारे आसपास कई प्रकार के ऐसे लोग रहते हैं जो शिक्षित हैं और वह अपना कार्य करना चाहते हैं या किसी भी विभाग में कार्य करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास कोई ऐसा अवसर नहीं होता जिससे वह अपनी सर्विस दे सकें।

ऐसे लोगों को रोजगार प्रदान करना और विकास को बढ़ाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इससे बेरोजगारी भी खत्म होगी और विकास में भी बढ़ोतरी मिलेगी क्योंकि भारत में गरीबी के बढ़ते स्तर को देखते हुए भी इस योजना को चलाया गया था। इस योजना का उद्देश्य यह भी है कि बढ़ती गरीबी रेखा के सर को कम किया जाए और भारत में रोजगार के अवसर को बनाया जाए जिससे युवा रोजगार की तरफ बढ़े और भारत देश का विकास करें। 

  • गरीबी के कारण बच्चे उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाते जिससे उनके अंदर की स्किल्स भी बाहर नहीं पाती। यह योजना उच्च शिक्षा प्रदान करने में सहायता करेगी और उनके अंदर की स्किल्स को उबारने में मदद करेगी।
  • ग़रीब और ग़रीब युवाओं को व्यवस्थित रूप से गरीबी उन्मूलन और उनके कौशल को सही दिशा में प्रशिक्षित करना।
  • गरीबी दूर करने के साथसाथ गरीब लोगों, परिवारों और युवाओं को नई शक्ति के साथ आगे बढ़ने और देश में नई ऊर्जा लाने का प्रयास करने का भरोसा दिया जाना चाहिए। 
  • सभी राज्यों और संघ राज्यों को संगठित करके आईआईटी इकाइयों की इकाइयों के माध्यम से दुनिया में खुद को स्थापित करते हैं 
  • वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए भारत की लगभग 65% आबादी (35 वर्ष से कम आयु) को कौशल और अवसर प्रदान करना 
  • दुनिया में बदलती तकनीक के अनुसार सभी तकनीकी संस्थानों को गतिशील बनाने के लिए। 

Read: [List] Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Maharashtra 2020

कौशल भारतकुशल भारत मिशन के लाभ 

कौशल विकास मिशन का उद्देश्य हमने आपको बताया है कि इसका उद्देश्य यही है कि भारत में युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाए और भारत से गरीबी की रेखा को कम किया जाए जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में कार्य किया जा सकता है।

इसमें सबसे पहले भारत के युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। उच्च शिक्षा ना होने के कारण भारत के युवाओं के पास हुनर तो है लेकिन उस को बढ़ावा देने के लिए नहीं स्पेस का होना भी जरूरी है। इस योजना के तहत भारत के युवाओं को शिक्षित किया जाएगा और उनके हुनर को बढ़ावा दिया जाएगा। और साथ ही उत्पादकता में वृद्धि की जाएगी। 

  •  भारत से गरीबी उन्मूलन में मदद करता है।
  •   भारतीयों में छिपी पात्रता को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  •   राष्ट्रीय आय के साथसाथ प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि।
  •   लोगों की जीवित आय में वृद्धि।
  •   भारतीयों के जीवन स्तर में सुधार।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ग्रामीण 2019

कैसे करें भारत कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दोस्तों सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपको पर  Quick Links क्लिक करना होगा।प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • अब आपके सामने Skill India  का  लिंक आएगा इसपर आपको क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना .

  • अब आप अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालकर पर I Agree टिक करें और Registration  के बटन पर क्लिक करें।

Skill India Portal registration

  • जैसे ही आप रजिस्टर के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा इसमें सभी जानकारी भरनी होगी, सभी जानकरी भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा ।

Skill India Portal registration Form

  • पंजीकरण फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आपको लॉगिन करना होगा। लॉगइन करने के लिए आपको लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    विकल्प पर क्लिक करने के बाद, लॉगिन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा और आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों इस तरीके से आप अपना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा भर सकते हैं यदि आपको अपना फॉर्म भरने में किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी सहायता करेंगे

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *