प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2020 – PM Garib Kalyan Yojana Registration

Garib Kalyan Yojana 2020

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

हम अपने सभी पाठको को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बारे में बताना चाहते हैं कि, जो कि, भारत सरकार द्धारा कोरोना महामारी की संकट को देखते हुए शुरु किया गया हैं।

हम अपने इस लेख में आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़ी हर छोटी-छोटी से खबर देगे और साथ ही हम आपको ये भी बतायेगे कि, इस योजना में आप अपना सफल पंजीकरण कैसे कर सकते हैं और कैसे इस कल्याणकारी योजना का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

Garib Kalyan Yojana 2020

साथ ही आपको इस योजना के लिए किन-किन जरुरी दस्तावेजो की जरुर पड़ेगी और कैसी होगी आवेदन की पूरी प्रक्रिया इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने इस लेख में देगे ताकि आप इस योजना से खुद को लाभान्वित कर सकें।

आइए जानते हैं पी.एम गरीब कल्याण योजना के बारे में

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, भारत सरकार ने 26 मार्च, 2020 को कोरोना महामारी के चलते 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया था। इसी लॉक़डाउन में भारत के आम और गरीबो को उनकी समस्याओं और आर्थिक दिक्कतो से छुटकारा दिलाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी ताकि हर भारतीय आम औऱ गरीब नागरिक को इस संकट की घड़ी में आर्थिक मदद पहुंचाई जा सके और कई अन्य मदद के द्धारा उन्हे कोरोना से लडने के लिए तैयार किया जा सकें।

इस घोषणा में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारणन ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की हैं जिसके माध्यम से गरीब लोगो, मजदूरी करने वाली महिलाओं, विधवा महिलाओँ, दिव्यांगजनो और प्रवासी श्रमिको को लाभ पहुंचाया जायेगा औऱ योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधा लाभार्थियों के बैंक खातो में जमा की जायेगी।

Read: प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

Short Details Of Garib Kalyan Yojana  2020

योजना का लाभ राशि / लाभ
राशन कार्डधारक (80 करोड़ लोग) अतिरिक्त रूप से 5 किलो राशन मुफ्त
कोरोना योद्धा (डॉक्टर, नर्स, स्टाफ) 50 लाख का बीमा
किसान (पीएम किसान योजना में पंजीकृत) 2000 / – (अप्रैल प्रथम सप्ताह में)
जन धन खाताधारक (महिला) 500 / – अगले तीन महीने
विधुर, गरीब नागरिक, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक 1000 / – (अगले तीन महीने के लिए)
उज्जवला योजना अगले तीन महीने तक सिलेंडर फ्री
स्वयं सहायता समूहों 10 लाख अतिरिक्त ऋण मिलेगा
निर्माण मजदूर उनके लिए 31000 Cr Fund का उपयोग किया जाएगा
ईपीएफ अगले तीन महीने के लिए सरकार द्वारा 24% (12% + 12%) का भुगतान किया जाएगा

12 मई, 2020 को हुई पी.एम गरीब कल्याण योजना की नई घोषणा

12 मई, 2020 को पी.एम गरीब कल्याण योजना के तहत नई घोषणा जारी कर दी गई जिसके तहत हमारे प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ रुपये के ” आत्मनिर्भर भारत ” की घोषणा हमारी वित्त मंत्री ” निर्मला सीतारमण ” के द्धारा की गई थी।

घोषणा में जो बात उभर कर आई हैं वो ये हैं कि, इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरो को जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं उन्हें 5 किलो चावल या गेंहू व 1 किलो चना हर परिवार को 2 माह तक प्रदान किया जायेगा नि-शुल्क। इस योजना में करीब-करीब 3500 करोड़ रुपयो का खर्च आयेगा और इससे करीब 8 करोड़ प्रवासी मजदूरो को लाभ मिलेगा। इस नई घोषणा के कुछ अन्य पहलू इस प्रकार हैं-

  1. पी.एम गरीब कल्याण अन्न योजना

इस योजना के तहत भारत सरकार द्धारा तमाम राशन कार्ड धारको को 3 महिने तक मौजूदा राशन की मात्रा के साथ-साथ उतनी ही राशन की मात्रा मुफ्त में दी जायेगी, 1 किलो दाल हर माह दी जायेगी और 2 रु की दर से गेहूं और 3 रु की दर से चावल दिया जायेगा।

  1. प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण के तहत रुपये सीधे खाते में

इस योजना के तहत 28,256 करोड़ रुपये की राशि सीधा लाभार्थियों के बैक खातो में जमा किया जायेगा ताकि बिचौलियो पर लगाम लगाई जा सकें। इस राशि का भुगतान सरकार द्धारा तीन किश्तो में किया जायेगा- अप्रैल, मई और जून के माह में। इसके साथ ही उज्जवला योजना के करीब 1.75 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातो में 5,606 करोड़ रुपये सीधे इनके खातो में जमा किये जा चुके हैं।

  1. वित्त मंत्रालय की नई घोषणा

22 अप्रैल, 2020 को वित्त मंत्रायल द्धारा एक नई घोषणा की गई हैं जिसके तहत पी.एम गरीब कल्याण योजना के तहत 33 करोड़ से अधिक गरीबो को 31,235 करोड़ रुपयो की आर्थिक सहायता दी गई हैं औऱ इसके साथ-ही-साथ मुफ्त राशन वितरण का काम भी किया जा रहा हैं।

अन्त, उपरोक्त बिंदुओं के माध्यम से हमने इस योजना के तहत जारी नई घोषणा को आपके सामने रखने की कोशिश की हैं।

पी.एम गरीब कल्याण योजना- लाभो का ब्लू-प्रिंट

हम अपने सभी पाठको को पी.एम गरीब कल्याण योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभो की पूरी सूची से परिचित करवाना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  • इस योजना के तहत 1.70 लाख करोड की राशि का प्रावधान किया गया हैं,
  • इस योजना के तहत किसानो के खातो में पहले सप्ताह में 2000 रु की पहली किश्त भेज दी गई हैं,
  • 80 करोड राशन कार्ड धारको को 5 किलो राशन मुफ्त दिया गया हैं,
  • कोरोना योद्धा योजना के तहत हमारे पुलिस, डॉक्टर औऱ अन्य सेवाप्रदाताओं का 50 लाख का बीमा किया गया हैं,
  • जनधन खातो में 500 रु की राशि अगले 3 माह तक भेजी जायेगी,
  • अगले 3 माह तक मुफ्त उज्जवला गैस सिलिंडर का वितरण किया जायेगा,
  • देश के 39 करोड़ लोग जो कि, आर्थिक तौर पर गरीब हैं उनके खातो में 34,800 करोड रुपय उनके खातो में भेजा गया आदि।

उपरोक्त लाभो के ब्लू-प्रिंट को आपके सामने रखने का एकमात्र उद्धेश्य यही था कि, हम आपको इस योजना के व्यापकता और इससे प्राप्त लाभो की व्यापकता से परिचित करवा सकें।

क्या हैं पी.एम गरीब कल्याण योजना की स्थिति औऱ सूरत-ए-हाल

हम आपके सामने पी.एम गरीब कल्याण योजना की अब तक की स्थिति औऱ सूरत-ए-हाल की एक तस्वीर प्रस्तुत करना चाहते हैं ताकि आप इस योजना के सफल क्रियान्वयन से रुबरु हो सकें जो कि, इस प्रकार हैं-

  • इस योजना के तहत 5 अप्रैल, 2020 तक 80 लाख किसानों के खातो में 2,000 रु को सीधा उनके खातो में जमा किया गया जिसकी कुल घनराशि 1600 लाख करोड़ रुपये की हैं
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा अपने नागरिको के खातो में 611 करोड़ रुपयो की राशि जमा की गई,
  • इस योजना के तहत 46,000 करोड़ रुपयो का आवंटन किया जा चुका हैं,
  • गरीब परीवारो को खाद्य उपलब्ध करवाने के लिए अगले 3 माह में 104.4 लाख टन चावल की जरुरत पड़ेगी औऱ 15.6 लाख टन गेहूं की जरुरत पड़ेगी और
  • सरकार ने अब तक 7.7 लाख टन गेहूं अलग-अलग राज्यो को वितरित किया हैं।

उपरोक्त बिंदुओं के माध्यम से हमने इस योजना के मौजूदा सूरत-ए-हाल बया करने की कोशिश की हैं ताकि आप इस योजना के हर पहलू से परिचित हो।

इसे भी पढ़े: आत्मनिर्भर भारत अभियान

कुछ अन्य जरुरी घोषणायें

इस योजना के तहत कुछ जरुरी घोषणायें भी की गई हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. मेडिकल स्टाफ का बीमा

                    इस योजना के तहत हमारे प्रथम पंक्ति के कोरोना योद्धा अर्थात् चिकित्सक औऱ मेडिकल स्टाफ का 50 लाख का बीमा किया गया हैं ताकि उनके प्रोत्साहन को बढ़ाया जा सके।

  1. दिव्यांग पेंशन योजना

इस योजना के तहत हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश को सम्बोधित करते हुए हमारे दिव्यांगजनों और बुजुर्गो को आगामी 3 माह की अतिरिक्त पेंशन दी जायेगी       और ये राशि सीधा उनके खातो में जमा की जायेगी।

  1. दीन दयाल योजना

इस योजना के तहत हमारे स्वयं सहायता समूहो के लिए दीन दयाल योजना का शुभारम्भ किया गया हैं जिसके तहत महिला स्वयं सहायता समूहो में कार्यरत महिलाओं को 20 लाख तक का कर्ज मुहैया करवाया जायेगा औऱ अगले 3 माह तक 500 रु की राशि सीधा उनके खातो में जमा की जायेगी।

  1. एल.पी.जी गैस योजना

इस योजना के तहत हमारे गरीबो औऱ हमारी घरेलू स्त्रियों की रसोई को सन्तुलित रखने के लिए भारत सरकार द्धारा 3 माह तक सभी बी.पी.एल परीवारो को 3 एल.पी.जी गैस सिलिंडर मुफ्त में दिये जायेंगे जिससे 8.3 लाख करोड़ लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।

  1. सरकार देगी 3 महिने का ई.पी.एफ

इस योजना के तहत सरकार 3 महिने का ई.पी.एफ देने जा रही हैं औऱ इसका लाभ सिर्फ उन्हीं कम्पनियों को मिलेगा जिसमें 100 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं औऱ इनका वेतन कम से कम 15,000 रु हैं।

उपरोक्त कुछ बेहद महत्वपूर्ण घोषणाये सरकार द्धारा इस योजना के तहत  की गई थी जिनकी जानकारी बेहद जरुरी हैं।

इसे भी पढ़े:UP MSME Loan Mela 2020 Online Registration

राशन सब्सिडी योजना के लाभो की सूची

पी.एम राशन सब्सिडि योजना के लाभो की सूची इस प्रकार हैं-

  1. इस योजना का लाभ देश के तमाम राशन कार्ड धारक उठा सकते हैं,
  2. इस योजना के सफल क्रियान्वयन से 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन सब्सिडी प्रदान किया जायेगा,
  3. इस योजना के तहत 3 माह तक 2 रु की दर से गेहूं और 3 रु की दर से चावल प्राप्त किया जा सकेगा आदि।

उपरोक्त बिंदुओं की सहायता से हमारे राशन कार्ड धारक इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए नहीं करना होगा पंजीकरण

हम अपने सभी पाठको को बताना चाहते हैं कि, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह की कोई पंजीकरण प्रक्रिया नहीं रखी गई हैं और देश का हर इच्छुक नागरिक 2 रु की दर से गेहूं और 3 रु की दर से चावल, राशन वितरण करने वाली दुकान पर जाकर प्राप्त कर सकता हैं औऱ अपने व अपने परिवार का इस संकट की घड़ी में भरण-पोषण कर सकता हैं।

अन्त, हमने अपने सभी पाठको के समाने इस योजना से जूड़ी हर जानकारी को आपके सामने रखा ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सके औऱ मिलकर भारत को कोरोना से जीताने में अपना-अपना योगदान दे सकें।

इसे भी पढ़े..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *