प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज – PM Garib Kalyan Package Details in Hindi

PM Garib Kalyan Package

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज

हमारा आज का और अभी का लेख हमारे सभी भारतीयो को समर्पित हैं क्योंकि हम इस लेख में, आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज (Pradhan Mantri Garib Kalyan Package)  के बारे में बताने वाले हैं क्योंकि अभी- अभी सूत्रो को मुताबिक खबर निकलकर आई हैं कि, इस पैकेज के तहत करीब 39 करोड भारतवासियो के खातो में सीधा 34,800 करोड़ रुपयो क  राशि को जमा करवाया गया हैं जिसका सीधा लाभ हमारे सभी गरीब, असहाय, बेसहारा और आर्थिक तौर पर कमजोक और पिछड़े वर्ग के लोगो को मिलेगा जो कि, उन पर पडी कोरोना की मार पर एक मलहम का काम करेगा।

PM Garib Kalyan Package Details in Hindi

26 मार्च, 2020 को वित्त मंत्री श्रीमती. निर्मला सीतारमण ने, 1.70 लाख करोड़ रुपय के इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को जारी किया था ताकि इस पैकेज की मदद से हमारी गरीब जनता को, बुजुर्गो को, विधवा बबनो को, दिव्यांग भाईयो, जन-धन खाताधारक हमारी महिलाओ को खाघान्न और नकद राशि का सीधा भुगतान किया जा सकें ताकि वे कोरोना को हराने में मदद कर सकें और अपना व अपने परिवार को सुरक्षित रखते हुए एक संतुलित जीवन-यापन कर सकें।

PM Garib Kalyan Package

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का लक्ष्य

कुछ बिंदुओ के माध्यम से हम आपके सामने इस पैकेज के लक्ष्यो को रखना चाहेगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. कोरोना की मार से सभी भारतवासियो को बचाना,
  2. हमारे श्रमिक व प्रवासी श्रमिक भाईयो को कोरोना की दोहरी मार से बचाते हुए आर्थिक लाभ देना,
  3. इस संकट के समय जरुरी मूलभूत सुविधाये प्रदान करना,
  4. कोरोना से लड़ने में आम औऱ गरीब भारतीयो को साहस और आत्मविश्वास प्रदान करना,
  5. इस संकट की घडी में, सभी भारतवासियो की आर्थिक जरुरतो की पूर्ति करना,
  6. बुजुर्गो, दिव्यांगो और विधवा बहनो का साथ देते हुए आर्थिक मदद करना,
  7. हमारी महिलाओ को सुरक्षा का आश्वासन देते हुए उनकी रसोई को सुचारु रखना आदि।

39 करोड भारतीयो को मिला 34,800 करोड़ रुपयो की सौगात

हम आप  सभी को बताना चाहते हैं कि, ताजा जानकारी के अनुसार हमें हमारे सूत्रो से जो जानकारी मिली हैं उसके अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत एक बड़ी राशि अर्थात् 34,800 करोड़ रुपयो की बडी राशि 39 करोड़ भारतीयो के खातो में सीधा जमा करवाई जा चुकी हैं जिसकी आधिकारीक पुष्टि भी केंद्र सरकार की तरफ से जारी की जा चुकी हैं।

इतनी बडी राशि का वितरण केंद्र सरकार ने, अपनी कई योजनाओ के माध्यम से किया है जिनकी पूरी सूची इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानो को मिला रुपया

सूत्रो से खबर निकल कर आई हैं कि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत जो बड़ी राशि लाभार्थियो के खातो में सीधा जमा करवाई गई हैं उसका एक बड़ा हिस्सा प्रधानंमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमारे किसान भाईयो को मिला हैं।

PM Garib Kalyan Package

इसके तहत करीब 8.19 करोड लाभार्थियो को 5 मई, 2020 की पहली किश्त के तौर पर लगभग 16,394 करोड रुपयो को सीधा योजना के तहत चयनित लाभार्थियो के खातो में जमा करवाया गया हैं। पी.एम. किसान सम्मान निधि के तौर पर हर किसान के खाते में, 2000 आर्थिक मदद दी  जा चुकी हैं ताकि हमारे इन सभी किसान भाईयो को कोरोना की मार से राहत मिल सकें।

  • 05 करोड महिला जन-धन खातो में 10,025 करोड़ रुपयो की सीधी सौगात

भारत सरकार ने, भारतीय महिलाओ को पूरा ख्याल रखा हैं जिसके तहत करीब लगभग 20.05 करोड महिला जन-धन खातो में लगभग 10,025 करोड़ रुपयो की सीधी राशि जमा करवाई जा चुकी हैं ताकि उन पर कोरोना महामारी का अधिक दुष्प्रभान ना पड़े और अपना और अपने परिवार का इन रुपयो की मदद से सुचारु तौर पर पालन-पोषण कर सकें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण/शहरी आवास योजना क्या है?

20.05 करोड महिला जन-धन खातो में से हर महिला जन-धन खाताधारको को उनके खातो में सीधा 500 रुपयो की दर से पहली किश्त के तौर पर लगभग 10,025 करोड़ रुपयो को जमा किया जा चुका हैं औऱ दूसरी किश्त के तौर पर 2,785 करोड रुपयो को राशि सीधा इन जन-धन खातो में भेजी गई हैं ताकि हमारी महिलायें अपनी रसोई को सुचारु तौर पर चला सकें और अपना व अपना परिवार की आर्थिक जरुरतो को पूरा कर सकें।

  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के लाभार्थियो को मिला आर्थिक लाभ

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के लाभार्थियो को इस पैकेज के तहत 2.82 करोड़ बुजुर्गो, हमारी विधवा बहनो और दिव्यांग भाईयो के खातो में सीधा 1,400 करोड़ रुपयो की राशि की जमा किया जा चुका हैं। ताजा जानकारी के अनुसार पहली किश्त के तौर पर 500 रुपयो की आर्थिक मदद दी जा चुकी हैं जबकि अगली 500 रुपयो की दूसरी किश्त इन माह के दौरान इन लाभार्थियो के खातो में जमा करवा दी जायेगी।

  • अन्न योजना के लाभार्थियो को भी मिली आर्थिक मदद

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अन्न योजना लाभार्थियो को भी खाघान्न मदद पहुंचाई गई हैं जिसके तहत राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशो ने, अप्रैल के लिए 67.65 लाख टन अनाज उठाया हैं जिसके तहत अप्रैल माह में, लगभग 60.33 करोड़ लाभार्थियो 16 लाख टन खाघान्न का सीधा वितरण किया गया।

वहीं बात कर  मई, 2020 की तो 22 राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशो के 12.39 करोड लोगो को 6 लाख टन खाघान्न वितरित किया जा चुका हैं और इसके साथ ही2.42 लाख टन दालो का भी वितरण इन लाभार्थियो को किया गया। इस योजना के तहत 19.2 करोड़ लाभार्थियो में से 5.21 करोड़ लाभार्थियो को दालो का भी सीधा वितरण किया गया हैं।

  • पैकेज के तहत 5.97 करोड़ मानव श्रमदिवसो का हुआ सृजन

इस पैकेज के तहत लगभग 5.97 करोड मानव श्रमदिवसो का सृजन कर लाभार्थियो को मजदूरी और सामाग्री का भुगतान करने के लिए भारत के सभी राज्यो को 21.032 करोड़ रुपयो की बड़ी राशि जारी की गई हैं ताकि हमारे सभी श्रम-देवताओ को कोरोना के दुष्प्रभाव से बचाया जा सकें।

BC सखी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सरकार ने किया धन्यवाद डिजिटल भुगतान प्रणाली का

सरकार ने अपने एक आधिकारीक बयान में कहा हैं कि, आज हम अपने सभी भारतवासियो के खातो में समय-समय पर जो रकम डाल रहे हैं औऱ जो बिना भ्रष्टाचार के हमारे भारतावासियो तक सीधा  पहुंचा हैं उसका सारा औऱ पूरा श्रेय डिजिटल प्रणाली औऱ प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण को जाता हैं क्योंकि इतनी बड़ी राशि का भुगतान चन्द पलो में सीघा लाभार्थियो के खातो में बिना छेड-छाड के कर पाना डिजिटल प्रणाली के बिना अंसभव था इसलिए हम इस डिजिटल प्रणाली और प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण को धन्यवाद देते क्योंकि इसकी मदद से हम इतने बड़े स्तर पर मानवता का कल्याण कर सकें।

FAQ’s

पैकेज को लेकर आपके Q, और हमारे Ans.

हमें आपकी तरफ से पैकेज को लेकर जो Q, मिले हैं उनका Ans. हमने इस प्रकार से दिया हैं-

Q,- पैकेज की घोषणा किसने की ?

Ans. – पैकेज की शुरआत वित्त मंत्री श्रीमती. निर्मला सीतारमण ने की।

Q, – इस पैकेज का मौलिक लक्ष्य क्या हैं ?

Ans. – इस पैकेज का मौलिक लक्ष्य हैं कोरोना पीडितो को व कोरोना की दोहरी मार से आम नागरिको को बचाते हुए उन्हें आर्थिक मदद देना ताकि वे धीरज से काम ले और कोरोना के हारने में भारत की मदद करें।

Q, – कितने लोगो को मिला इस पैकेजा का लाभ ?

Ans. – इस पैकेज की मदद से लगभग 39 करोड़ भारतीयो को सीधा लाभ मिला।

Q, – इस पैकेज के तहत कितने रुपयो की राशि जारी की जा चुकी हैं ?

Ans. – इस पैकेज के तहत लगभग 34,800 करोड भारतीयो को लाभ दिया जा चुका हैं।

Q, – लाभार्थियो को पैसा कैसे दिया गया हैं ?

Ans. – लाभार्थियो को पैसा सीधा उनके खातो में जमा किया गया हैं ताकि कोई बीच में, घूसखोरी या भ्रष्टाचार को अंजाम ना दे पाये।

Q, – पैकेज के तहत किसे-किसे लाभ मिला हैं ?

Ans. – इस पैकेज के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियो को, महिला जन-धन खाताधारको को, हमारे बुजुर्गो, दिव्यांगो और विधवा बहनो आदि को इस पैकेज की मदद से सीधा आर्थिक लाभ पहुचाया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *