जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Kitna Paisa Milta/Aata Hai

प्रधानमंत्री आवास योजना को देश के ऐसे लोगों के लिए शुरू किया गया था जो लोग ग्रामीण इलाकों में या शहरी इलाकों में ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर गरीबी ज्यादा है या ऐसे लोग के पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है और मैं पैसे की कमी होने के कारण अपना मकान नहीं बना पा रहे हैं। ऐसे लोगों की सहायता करने के लिए पीएम मोदी जी द्वारा 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी इस योजना का उद्देश्य यही था कि देश में रहने वाले 22 करोड लोगों को उनका पक्का मकान मुहैया कराया जाए और यह 22 करोड लोग शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों के मिलाकर होंगे। 

Pradhan Mantri Awas Yojana

आपको बता दें कि यह योजना बहुत तेजी से काम कर रही है और इस योजना का अंतिम चरण चल रहा है। इस योजना को 2022 तक काम करने के लिए तय किया गया था और 2022 की सूचना का लक्ष्य पूरा होना है। 

PMAY List 2020: प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना की कुछ विशेषताएं। 

  • दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के उम्मीदवार हैं तो आपको मिलने वाली धनराशि और सब्सिडी सीधे आपके अकाउंट में ट्रांसफर की जाए जो आपके आधार से लिंक होगा। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो पक्के मकान बनने वाले थे पहले उनका आकार 215 स्क्वायर फीट तय किया गया था लेकिन अब इस को बदल कर 250 स्क्वायर फीट तक कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तीन चरणों के पूरे कार्यकाल के साथ केंद्र सरकार का उद्देश्य 4 करोड़ पक्के मकानों का निर्माण करना है। 
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और कम आय वर्ग के लिए, 6 लाख तक के ऋण को योजना के तहत 20 वर्षों की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इस योजना के तहत, 6.50 प्रतिशत की सब्सिडी यानि 2.67 लाख रुपये ऋण पर प्रदान किए जाएंगे
  • इसके लिए आपको किसी भी दफ्तर का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा और ना ही आपको लंबीलंबी लाइनों में लगना पड़ेगा और आप के समय की भी बहुत बचत होगी। 
  • आपको बताते चलें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई। स्वच्छ भारत अभियान योजना के साथ भी जोड़ा गया है। जिसके तहत आपको घर बनाने के साथसाथ ₹12000 शौचालय बनाने के लिए अलग से दिए जाएंगे।

rhreporting.nic.in 2020-21 New List

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का उद्देश्य यही है कि ग्रामीण में रहने वाले वे लोग जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है। उनको उनका पक्का मकान मुहैया कराया जाए जी हां सरकार ने इस योजना को लागू करते हुए यह वायदा किया था कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले 22 करोड़ देशवासियों को उनके लिए उनका पक्का मकान मुहैया कराया जाएगा। 

देशभर के 9 राज्यों और लगभग 305 नगरों और उनके ग्रामीण इलाकों में इस योजना पर काम चल रहा है। 

पहले दो चरण 2015 से 2019 तक जो गुजरे हैं वह सफलतापूर्वक गुजर चुके हैं। सरकार के लक्ष्य में जो कुछ अभी कमी रह रही है। वह लक्ष्य सरकार को 2022 तक पूरा करना है। इसी को देखते हुए यदि आपने अभी तक ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो कृपया आप अंतिम तिथि खत्म होने से पहले अपना ऑनलाइन आवेदन कर ले और प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण और शहरी दोनों ही का लाभ उठाएं। 

Check More Relevant Links of PMAY (Pradhan Mantri Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2020 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा

PMAY New List 2021-22 

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2018-19

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2020-21 ऑनलाइन देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2020 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

iay.nic.in 2020-21 New List: इंदिरा गांधी आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ग्रामीण 2019-20 Gramin, Urban

PMAY List 2019-20: Pradhan Mantri Awas Yojana List

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *