प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है? 

Pradhan Mantri Awas Yojana Ki Patrata:

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई गई थी। इसका इसकी घोषणा 2015 में की गई थी। 2015 से ही योजना लगातार काम कर रही है और 2022 तक इसका लक्ष्य तय किया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भारत देश के 22 करोड़ ऐसे लोगों को उनका पक्का मकान मुहैया कराने का उद्देश्य रखा गया था। जिन लोगों के पास उनका खुद का मकान नहीं है और वे अपना मकान बनाना चाहते हैं। 

Pradhan Mantri Awas Yojana

ऐसे लोगों को सरकार सब्सिडी की सहायता से आर्थिक मदद देगी जो उनको उनका मकान बनाने में सहायक होगी। दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना 2015 से शुरू की गई थी। जब यह योजना शुरू की गई तो उसके तीन चरण सरकार द्वारा बनाए गए थे जिसमें अब यह अपने अंतिम चरण पर काम कर रही है और 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना को अपना लक्ष्य पूरा करना है। यानी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश भर के 22 करोड लोगों को लाभ दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है? 

अब दोस्तों इसमें सबसे ज्यादा जरूरी जानने वाली चीज यह है कि कौन लोग इसके पात्र हैं यानी किन लोगों को मिल सकता है इस योजना का लाभ तो आइए आज हम आपको उसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं और हम आपको यह भी बताएंगे कि यह योजना किस प्रकार से काम करती है तो कृपया अगर आप इस बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़िए। 

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य। 

दोस्तों यह हम सभी जानते हैं कि खानेपीने की समस्या दूर हो जाने के बाद हर इंसान की सबसे पहली इच्छा यही होती है कि उसके पास अपना खुद का पक्का मकान है जिसमें वह अपनी जिंदगी आसानी से गुजार सकें। और दोस्तों पक्का मकान बनाने के लिए पैसे की बहुत अहम जरूरत पड़ती है तो दोस्तों हमारे देश में हम देखते हैं। बहुत से ग्रामीणों शहरी इलाकों में ऐसे लोग रहते हैं जो अपना पक्का मकान बनाने में इसलिए असमर्थ हैं क्योंकि उनके पास आर्थिक मंदी है। यानी उनके पास पैसे की कोई व्यवस्था नहीं है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2020 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

इस मजबूरी के कारण उनको बिना घर के रहना पड़ता है। ऐसी समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में इस योजना की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य यही है कि गरीब रेखा से निकली रेखा यानी वह सभी लोग जो लोग अपना पक्का मकान नहीं बना सकते। उन लोगों को उनका खुद का पक्का मकान मुहैया कराने में सहायता की जाए और सरकार के हिसाब से सरकार ने इस योजना के लक्ष्य में यह तय किया है कि देश भर में 22 करोड लोगों को उनका पक्का मकान मुहैया कराया जाए यही। इस योजना का मुख्य उद्देश्य!

तो चलिए दोस्तों अब जान लेते हैं क्या आप भी इस योजना के पात्र हैं? 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता में सबसे पहली और सबसे अहम चीज ही हो कि लाभार्थी भारत का वासी होना चाहिए। इसके पश्चात दूसरी अहम चीज इस की पात्रता के लिए है कि लाभार्थी की उम्र 23 वर्ष से लेकर लगभग 63 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यहां पर आपको यह भी बता दें कि योजना की शुरुआत यानी 2015 में जब योजना शुरू की गई थी तो इसकी पात्रता में केवल BPL कार्ड धारक ही शामिल थे लेकिन अब इस योजना के लिए कोई भी आम व्यक्ति आवेदन कर सकता है। 

दोस्तों आपको यह बता दें कि इस योजना को क्षेत्रों के आधार पर दो हिस्सों में बांटा गया है यानी इस इसके 2 हिस्से हैं जिसमें एक शहरी हिस्सा है और दूसरा ग्रामीण इसको दोनों हिस्सों में अलगअलग तरीके से लांच किया गया था। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से हम इन दोनों हिस्सों को जानते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से आप आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमने आपको नीचे बताया है कि आप किस प्रकार से इन दोनों हिस्सों को आवेदन कर सकते हैं। 

PMAY Yojana में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • पत्र व्यवहार का पता
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म  

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में लाभार्थी लोन प्राप्त करने या आवेदन करने के लिए अपने स्मार्टफोन में आवास योजना ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने ही स्मार्ट फोन से आवास योजना ऐप की सहायता से आप आवेदन कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में आवास योजना ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल होने के बाद आप इसमें लोगिन कर लीजिए।
  • अब आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

Check More Relevant Links of PMAY (Pradhan Mantri Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2020 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा

PMAY New List 2021-22 

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2018-19

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2020-21 ऑनलाइन देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2020 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

iay.nic.in 2020-21 New List: इंदिरा गांधी आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ग्रामीण 2019-20 Gramin, Urban

PMAY List 2019-20: Pradhan Mantri Awas Yojana List

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *