Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2018-19 | PMAY Gramin List 2018-19

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 201819

Pradhanmantri Awas Yojana Gramin New List 2018-19 | प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2018 ऑनलाइन कैसे देखें | PMAY Gramin List 2018-19 | प्माय ग्रामीण लिस्ट 2018 | Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Kaise Dekhe Mob me

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2018 के बारे में आपको आज हम पूरी जानकारी देंगे।अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट या प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इसलिए को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़े। 

Pradhanmantri Awas Yojana Gramin New List 2018-19

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2015 में जारी की गई थी इस योजना को जारी करने का उद्देश्य यही था कि देश के 22 करोड़ लोगों को उनका खुद का पक्का मकान मुहै या कराया जाए दोस्तों आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना दो चरणों में बांटी गई थी। एक प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और दूसरी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और दोस्तों इस योजना को जारी करते वक्त इस केतीन चरण बनाए गए थे प्रधानमंत्री आवास योजना अपने दूसरे चरण में 2018 में काम कर रही है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना का 22 करोड़ लोगों को उन का पक्का मकान मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है जो 2022 तक पूरा किया जाना तय किया गया है। यह इसका तीसरा और अंतिम चरण होगा। 

क्या है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना?

देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले वे लोग जिनके पास उनका खुद का पक्का मकान नहीं है।ऐसे लोगों को सरकार उनका पक्का मकान मुहैया कराने में आर्थिक सहायता देगी अब सरकार के आपको सहायता देने की प्रक्रिया के लिए एक योजना तैयार की गई है। इसी योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना है। यह देश के हर राज्य के तमाम ग्रामीण इलाकों में काम करेगी आप देश के किसी भी हिस्से के ग्रामीण इलाकों में घर रहते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। दोस्तों आपको बतादें कि इस योजना के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन जारी किया गया है। इसके लिए आपको सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा और आप इसका आवेदन किसी इंटर नेटकैफे से भी करा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2020-21

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2018 का मुख्य उद्देश्य। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना दो हज़ार अट्ठारह का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश में रह रहे वह लोग जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है और यह उनके लिए एक बहुत बड़ी चिंता बनी हुई है कि वह किस प्रकार अपना मकान बना सकें और दोस्तों ऐसे लोग जो आर्थिक कमी होने के कारण अपना मकान नहीं बना पा रहे हैं। ऐसे लोगों को उन का मकान बनाने में उनकी सहायता करना प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2018 का मुख्य उद्देश्य है। देश में 22 करोड़ लोगों को उनका पक्का मकान मुहैया कराने का प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य है। 

दोस्तों इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो कृपया आप पहले इस के लिए आवेदन करें। 

यदि आप आवेदन कर चुके हैं तो यकीनन आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2018 के इंतजार में होंगे तो दोस्तों आपको बता दें कि Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin New List 2018-19 जारी कर दी गई है। अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2018 देखना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2020 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण नई सूची 2018

Prime Minister Housing Scheme List 2018

आइए दोस्तों अब आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं? 

आइए दोस्तों पहले जानते हैं कैसे देख सकते हैं?  

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ग्रामीण 2019-20

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2018

दोस्तों जब भी आपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2018 के लिए आवेदन किया होगा तो वहां पर आपको आवेदन स्वीकार करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिला होगा उसी की सहायता से आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं तो आइए देखते हैं कि कैसे देख सकते हैं अपना नाम। 

  • दोस्तों सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2018 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं। (Official Website)
  • जाने के पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जाएगा इसमें “Stakeholders”का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर आप क्लिक करें।
  • दोस्तों वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आप से आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा। यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालने। 
  • दोस्तों अगर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर कहीं गुम हो गया है या आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो आप घबराइए नहीं आप काइ समस्या का भी एक उपाय है हमारे पास
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप Advance Search पर क्लिक करें। 

जैसे ही आप एडवांस सर्च करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा इसमें अब आप क्रम से State, District, Block, Panchayat, Scheme Name, व Financial Year को चुने और के Search पर क्लिक करें

जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट खुल जाएगी जिसमे आप अपना नाम आसानी से देख सकते है।

यदि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची में अपना नाम देखने में परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी सहायता करेंगे धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *