MP Bhulekh

MP Bhulekh 2020 – एमपी भूलेख, भू नक्शा ऑनलाइन देखें

MP Bhulekh 2020

मध्य प्रदेश भू-लेख 2020। ऑनलाइन भू-लेख,भू-नक्शा, खसरा-खतौनी 2020,एम.पी।mp bhulekh 2020। mpbhuabhilekh nic bhu naksha। bhu naksha mp 2020। mp online। mp online all services। bhunaksha

         मध्य प्रदेश की सरकार ने,अपने सभी भूमि-मालिको का ’’ भू-सशक्तिकरण ’’ करने के लिए ’’ मध्य प्रदेश भू-लेख 2020 ’’ को आधिकारीक  तौर पर जारी कर दिया हैं जिसके तहत हमारे सभी भूमि-मालिको को उनकी भूमि की सभी व पूरी जानकारी अर्थात् भू-लेख,भू-नक्शा, खसरा-खतौनी आदि की जानकारी ऑनलाइन घर बैठे-बैठे  प्रदान की जायेगी जिससे भूमि-संबंधी विवादो में, भारी कमी आयेगी औऱ साथ ही साथ भूमि-संबंधी सभी कार्यो में, पारदर्शिता व उत्तरदायी तत्व की पुष्टि होगी और अन्त में, हमारे सभी भूमि-मालिको का भू-विकास होगा और इसी पर आधारीत होगा हमारा आज का लेख।

हम, अपने इस लेख में, आपको mp bhulekh 2020। mpbhuabhilekh nic bhu naksha। bhu naksha mp 2020। mp online। mp online all services। bhunaksha cadastral map की पूरी जानकारी देंगे, इसके मौलिक लक्ष्यो व लाभो के बारे में, बतायेगे और साथ ही साथ हम, आपको इस पोर्टल  की मदद से अपनी भूमि की सभी जानकारी को प्राप्त करने की पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे मे, बतायेगे ताकि आप अपना भू-सशक्तिकरण  कर सकें और इस पहल का पूरा लाभ ले सकें।

योजना का नाम मध्य प्रदेश भू-लेख 2020।
योजना के पहलकर्ता मध्य प्रदेश सरकार।
योजना का मौलिक उद्धेश्य एम.पी के सभी भूमि-मालिको का ’’ भू-सशक्तिकरण ’’ करना।
योजना के लाभार्थी मध्य प्रदेश के सभी आम भू-मालिक।
योजना के केद्रीय बिंदु भूमि संबंधी विवादो को समाप्त करके एक पारदर्शी व्यवस्था की स्थापना करना।
योजना में, आवेदन की स्थिति योजना में, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी हैं।
योजना से संबंधित सभी लिंक योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक-

https://mpbhulekh.gov.in/Login.do ।

mp bhulekh 2020 पर एक नजर

मध्य प्रदेश की सरकार ने अपने सभी लोगो को उनकी भूमि से संबंधित हर जानकारी प्रदान करने के लिए जिस पहल की शुरुआत की हैं  वो, mp bhulekh 2020 हैं जिसके माध्यम से हमारे सभी पाठक और मध्य प्रदेशवासी सरलात से अपने घर बैठे-बैठे अपनी भूमि से संबंधी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और भ्रष्ट अधिकारीयो व कर्मचारीयो को मुहतोड जबाव दे सकते हैं।

इस पहले से हमारे भूमि-मालिक आत्मनिर्भर औऱ आत्मजागरुक बनेंगे और अपनी भूमि की हर जानकारी से अवगत रहेंगें, इसी के लिए इस पहल की शुरुआत की गई हैं।

इस पहले के तहत हमारे सभी भूमि-मालिक अपनी भूमि की हर जानकारी जैसे कि – खसरा खतौनी की नकल, भूमि के नक्शे की नकल, जमाबंदी की नकल, भूमि का लगान आदि भर सकते हैं और इन सभी सुविधाओ को वे घर बैठे – बैठे ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जिससे उन्हें काफी लाभ होगा।

Read: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज 

mp bhulekh 2020 का उद्धेश्य

जहां तक प्रश्न हैं इसके मूल लक्ष्य की तो यही कहा जा सकता हैं कि, mp bhulekh 2020 का मूल लक्ष्य हैं सभी भूमि-मालिको को अज्ञानता के कारण घूसखोरो और चापलूसो की चपेट से बचाया जायें, उनका सशक्तिकरण किया जाये और उन्हें आत्मनिर्भर, आत्मसशक्त औऱ आत्मजागरुक बनाया जाये व भूमि संबंधी सभी कार्यो में पूरी पारदर्शिता को अपनाया जाये।

mp bhulekh 2020 से होने वाले लाभो पर एक नजर

हम अपने सभी पाठको औऱ मध्य प्रदेशवासियो को सरकार द्धारा जारी mp bhulekh 2020 से प्राप्त होने वाले लाभो के बारे में बताना चाहते  हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. इससे हमारे सभी भूमि-मालिको का आधुनिकीकरण और डिजिटलाईजेशन होगा,
  2. भूमि संबंधी सभी कार्यो में पारदर्शिता औऱ स्पष्टता का समावेश होगा,
  3. इससे हमारे सभी भूमि-मालिको को किसी भी सरकारी कर्मचारी को घूस नहीं देना होगा,
  4. हमारे सभी भूमि-मालिक इस सुविधा की सहायता से घर बैठे-बैठे अपनी भूमि से संबंधित हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिना किसी दफ्तर के चक्कर काटे या किसी कि खुशामद किये,
  5. इससे भूमि-संबंधी होने वाले विवादो में कमी आयेगी,
  6. इससे भूमि-संबंधी सभी कार्यो में जागरुकता आयेगी आदि

ऑनलाइन सेवाओं की सूची जिनका आप उठा सकते हैं लाभ

यहां हम आपको बतायेंगे कि, आप कैसे ऑनलाइन माध्यम से अपनी भूमि का नक्शा और खसरा-खतौनी डाउनलोड कर सकते हैं वो भी सिर्फ कुछ चरणो को पूरा करने के बाद जो कि, इस प्रकार हैं –

  1. ऑनलाइन डाउनलोड करे अपनी भूमि का नक्शा

एम.पी सरकार द्धारा अपने सभी नागरिको की सुविधा के लिए ये पहल शुरु की गई हैं कि, जिसके तहत हमारे भूमि  मालिक सरलता से अपनी भूमि का नक्शा सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं बस उन्हें इन चरणो का करना होगा पालन जो कि, इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले हमारे भूमि-मालिको को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हम अपने पाठको की सुविधा के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं जिसका लिंक इस प्रकार हैं – https://mpbhulekh.gov.in/Login.do,
  • आपको इस लिँक पर क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपको होम पेज पर ’’ मुफ्त सेवाओं ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपको भू-नक्शा का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपको अपना जिला, तहसील, ग्राम व पटवारी आदि के विकल्पो को सही से चुनना होगा,
  • इसके बाद आपके सामने आपकी भूमि का नक्शा प्रदर्शित कर दिया जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट आउट ले कर सुरक्षित रख सकते हैं।
  1. ऑनलाइन लीजिए अपने खसरा-खतौनी की नकल

इस मुहिम की मदद से अब हमारे सभी मध्य प्रदेशवासी सरलता से ऑनलाइन खसरा-खतौनी की नकल प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें इन चरणो को करना होगा पूरा-

  • सबसे पहले हमारे भूमि-मालिको को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हम अपने पाठको की सुविधा के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं जिसका लिंक इस प्रकार हैं – https://mpbhulekh.gov.in/Login.do,
  • आपको इस लिँक पर क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपको होम पेज पर ’’ नि-शुल्क सेवाओ ” की सूची मिलेगीं जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • खसरा औऱ नक्शे की नकल के लिए पहली लिंक पर आपको क्लिक करना होगा,
  • अब आपके सामने खसरा विवरण का पूरा पेज खुल जायेगा जिस में आपको अपने खसरे का पूरा विवरण सही-सरी दर्ज करना होगा,
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ” विवरण देंखें ” के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद अगले चरण में आपको आपके खसरे की पूरी जानकारी दिखा दी जायेगी जिसे आप अपनी सुविधानुसार देख सकते हैं और भविष्य के लिए इसका एक प्रिंट आउट ले सकते हैं।

अन्त, उपरोक्त सुविधायें अभी मध्य प्रदेश की सरकार द्धारा जारी mp bhulekh 2020 शुरु की गई हैं जिसका हमारे भी मध्य प्रदेशवासी लाभ उठा सकते हैं।

Read: प्रधानमंत्री ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’

FAQ’s

इस मुहिम व पहल  को लेकर आपके सवाल औऱ हमारे जबाव

एम.पी सरकार की इस मुहिम व पहल को लेकर हमें आपके द्धारा काफी सवालो की प्राप्ति हुई हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

सवाल –  mp bhulekh 2020 का उद्धेश्य क्या है?

जबाव –  इसका लक्ष्य हैं हमारे सभी भूमि-मालिको को आत्मनिर्भर और आत्मजागरुक बनाये हुए उन्हें अपनी भूमि की सभी जानकारी बिना किसी को घूसे दिये प्रदान करना और पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाना हैं।

सवाल – इस सुविधा का लाभ क्या सभी देशवासियो को मिलेगा ?

जबाव –  इस सुविधा का लाभ केवल मध्य प्रदेसवासियो को ही मिलेगा।

सवाल –  mp bhulekh 2020 इससे क्या लाभ होगा ?

जबाव – इससे हमारे सभी मध्य प्रदेशवासी सरलता से अपनी भूमि से संबंधित हर जानकारी को सरलता के साथ  घर बैठे-बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

सवाल – इसके तहत सुविधाये की प्राप्ति के लिए कहां जाना होगा ?

जबाव – इसके तहत जारी सुविधाओ की प्राप्ति के लिए आपको कहीं आने-जाने की जरुरत नही  क्योंकि इसके तहत जारी सुविधा आपको ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त हो जायेगी।

सवाल – mp bhulekh 2020 पर कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी?

जबाव – इस पर आपको आपके भूमि के खसरे-खतौनी, नक्शे, जमाबंदी और लगान की रसीद कटाने जैसी जरुरी सुविधाये मिलेंगी।

Leave a Comment

Contact Us || Privacy Policy || About Us || Sitemap