मोहन लाल सुखाड़िया आवास योजना 2020 – Mohanlal Sukhadia Awas Yojana

मोहन लाल सुखाड़िया आवास योजना

राजस्थान सरकार के जयपुर विकास प्राधिकरण ने, अपने सभी बेघरो और आश्रयहीनो को पक्के घरो की पक्की सौगात देने के लिए मोहन लाल सुखाड़िया आवास योजना शुभारम्भ कर दिया हैं और इसी पर आधारीत हैं हमारा आज लेख। राजस्थान सरकार अपने इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से अपने सभी बेघरो व आश्रयहीन लोगो को पक्के घर देने जा रही हैं ताकि उनके सिरो को पक्के छतो की सुरक्षा, विकास और उजज्वल भविष्य मिल सकें।

हम अपने इस लेख में, आपको इन दोनो योजनाओ को पूरी जानकारी देगे और साथ ही इससे संबंधित कुछ मूलभूत तथ्यो से भी आपको परिचित करवायेगे ताकि आप इस योजना का अधिक से अधिक मात्रा में लाभ ले सकें और अपने बेघर सिर को छ्त और अन्धकार में डूबे वर्तमाण को उज्जवल भविष्य दे सकें।

क्या है योजना?

हम अपने सभी बेघर राजस्थानवासियो को बताना चाहते है कि, अब जयपुर विकास प्राधिकरण ने आपके बेघर सिरो को पक्के छतो की सौगात देने के लिए ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ योजना का शुभारम्भ किया हैं जिसके तहत सभी बेघर राजस्थानवासियो को किफायती दरो पर पक्के, टिकाऊ और उनके सपनो के घर उपलब्ध करवाये जायेगे ताकि उनके सिरो को पक्कि छत मिल सकें, उनके बच्चो का भविष्य उज्जवल बन सके और वे भी समाज की मुख्य धारा से जुड़ सके और अपने भविष्य का निर्माण खुद से कर सकें।

जयपुर विकास प्राधिकरण द्धारा जारी योजना के चारित्रिक लक्ष्य

जयपुर विकास प्राधिकरण द्धारा सभी बेघर राजस्थानवासियो को पक्के घरो की पूर्ति करने के लिए ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ का शुभारम्भ किया गया है और इस योजना के कुछ चारित्रिक लक्ष्यो को भी जारी किया हैं जिसकी पूरी सूची इस प्रकार से हैं-

  • सभी को पक्के औऱ टिकाऊ और उनके सपनो का घर प्रदान करना,
  • इसका सामाजिक औऱ आर्थिक सशक्तिकरण के साथ-साथ संवर्द्धन और सरंक्षण करना,
  • इन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ कर इनका सामाजिक-आर्थिक विकास तय करना,
  • इनके व इनके परिवार के वर्तमान और भविष्य को उज्जवल व सुरक्षित बनाना आदि।

उपरोक्त चारित्रिक लक्ष्यो को पूरा किया जायेगा इस योजना के तहत और हमारे सभी लाभार्थियो का सामाजिक-आर्थिक कल्याण तय किया जायेगा।

Read: Haryana Rojgar Mela Portal 2020 (हरियाणा रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन)

’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ के मूल तथ्य

हम अपने सभी बेघर राजस्थानवासियो को ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ के कुछ मूल तथ्यो के अवगत करना चाहते हैं जिनका हमारे इन राजस्थानवासियो से सीधा सरोकार हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • जयपुर विकास प्राधिकरण अपने चयनित भू-खंडो को बेचने की योजना पर विचार सकता हैं क्योंकि उसे ’’ शिव विहार आवास योजना ’’ की तरफ से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली हैं,
  • जयपुर विकास प्राधिकरण को अब तक कुल 42,000 से अधिक लोगो के आवेदनो की प्राप्ति हो चुकी हैं,
  • जयपुर विकास प्राधिकरण ने योजना के तहत भूमि को आरक्षित करने लिए राशि तय कर दी हैं जो कि, महज 25,000 रुपयो की हैं,
  • जयपुर विकास प्राधिकरण के तहत कुल 346 भू-खंडो को विकसित किया जायेगा,
  • योजना के तहत जयपुर विकास प्राधिकरण लॉटरी प्रक्रिया को, 5 फरवरी को आयोजित करेगी,
  • 45 वर्ग मीटर से लेकर 220 वर्ग मीटर तक बीचे के आकार के भू-खंडो को कॉलोनी में विकसित किया जायेगा,
  • इस योजना से मुहाना और गोपालपुरा रोड सीधे तौर पर एक-दूसरे से जुड़ जायेगे जिससे राजस्व और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा आदि।

उपरोक्त मूल तथ्यो से हमने आपको परिचित करवाया क्योंकि ये कर्तव्य हैं कि, हम पाठको और लाभार्थियो को योजना के सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी प्रदान करें ताकि वे सही निर्णय लेकर योजना का सही-सही लाभ ले सकें।

जयपुर विकास प्राधिकरण द्धारा जारी ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’  का ब्लू-प्रिंट

जयपुर विकास प्राधिकरण ने, अपने सभी बेघर राजस्थानवासियो को पक्के, टिकाऊ व उनके सपने के घरो की सुविधा देने के लिए ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ का शुभारम्भ किया हैं जिसका पूरा ब्लू-प्रिंट उन्होंने जारी किया है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना- एक नजर

हम अपने सभी बेघर राजस्थानवासियो को इस योजना के बारे में बताना चाहते हैं जिसका उद्धेश्य हमारे सभी आश्रयहीन व बेघर राजस्थानवासियो को पक्के घर मुहैया करवाना हैं वो योजना हैं ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’। हम अपने सभी राजस्थान के बेघरो, बेआसरो और पक्के घर का सपना देखने वालो को बताना चाहते हैं कि, ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ के तहत पक्के, टिकाऊ और उनके सपनो का घर देने जा रही हैं वो भी किफायती दरो पर ताकि इस योजना के तहत हर राजस्थानवासी इस योजना का लाभ ले सकें।

Read: दिल्ली फ्री बिजली योजना 2020-21

  1. जयपुर विकास प्राधिकरण का कल्याणकारी कदम

सभी बेघऱ राजस्थानवासियो को पक्के घरो की सौगात देने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण ने एक बड़ा कदम उठा लिया हैं जो कि, हमारे सामने ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ के रुप में आता हैं जिसके तहत हमारे सभी बेघर राजस्थानासियो को उनका अपना पक्का, टिकाऊ और सपनो का घर प्रदान किया जायेगा ताकि वे अपना और अपने परिवार का वर्तमान और भविष्य उज्जवल बना सकें।

  1. सस्ती और किफायती दरो पर दियें जायेगे पक्के घर

जयपुर विकास प्राधिकरण ने, अपने सभी बेघर राजस्थानवासियो को सस्ती और किफायती दरो पर पक्के व टिकाऊ घर प्रदान करने के लिए ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ का शुभारम्भ कर दिया हैं ताकि हमारे सभी राजस्थान के गरीब, आर्थिक तौर पर कमजोर और पिछडे वर्ग के लोग इस योजना का लाभ लेकर अपने सपनो का घर प्राप्त कर सकें और अपना व अपने परिवार का भविष्य उज्जवल बना सकें।

  1. जयपुर के जोन 11 के दहमी खुर्द गांव में होगा संचालन

हम अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, उनको पक्के घरो की सौगात देने वाली योजना अर्थात् ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ का संचालन जयपुर के जोन-11 के दहमी खुर्द गांव में किया जायेगा और इसके निवासियो को पक्के घर उपलब्ध करवाये जायेगे ताकि वे अपने वर्तमान और भविष्य को घर की पक्की दीवारो का मजबूर बना सकें और उसे सुरक्षा प्रदान कर सकें।

  1. 72,90,126,162 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र में बनेगें घर

हम अपने सभी राजस्थानवासियो को बताना चाहते हैं कि, जयपुर विकास प्राधिकरण ने, अपने सभी बेघऱ राजस्थानवासियो को पक्के और टिकाऊ घर देने के लिए कुल 214 भू-खंडो का चयन किया हैं जिसके तहत 45.72,90,16,162 वर्ग मीटर की विशाल भूमि में, हमारे बेघरो के लिए पक्के घर बनाये जायेगे और उन्हें किफायती दरो पर प्रदान किये जायेगे ताकि हमारे सभी वर्गो के लोग इस योजना का लाभ लेकर पक्के औऱ टिकाऊ घरो में अपना और अपने परिवार के उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें।

Read: {पंजीकरण} मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली 2020

  1. दोनो माध्यमो से होगा आवेदन

’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ के तहत अपने पक्के घर का सपना देखने वाला हर बेघर राजस्थानवासी इस योजना के लिए दोनो माध्यमो से आवेदन कर सकता हैं जैसे कि – ऑनलाइन और ऑफलाइन। हमारे सभी उम्मीदवारो के पास दोनो विकल्प हैं और वे अपनी सुविधानुसार किसी एक का चयन करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

उपरोक्त दोनो बिंदुओ के  माध्यम से हमने अपने सभी राजस्थानवासियो को जयपुर विकास प्राधिकरण की कल्याणकारी योजना अर्थात् ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ के बारे में पूरी जानकारी दी ताकि हमारे सभी बेघर राजस्थानवासी इन दोनो योजनाओ का लाभ लेकर अपने और अपने परिवार को पक्की छत की सुरक्षा, संरक्षण और विकास के लिए प्रोत्साहन दे सकें।

FAQ’s

योजना को लेकर आपके Q. और हमारे Ans.

योजना को लेकर हमे आपकी तरफ से कई Q. मिले हैं जिनका Ans. हमने इस प्रकार से दिया हैं-

Q.- योजना का चारित्रिक लक्ष्य क्या है ?

Ans. – योजना का चारित्रिक लक्ष्य हैं सभी बेघर राजस्थानवासियो को पक्के घर देकर उनका सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण करते हुए समाज की मुख्य धारा से जोड़ना।

Q– जयपुर विकास प्राधिकरण, बेघरो को घर देने के लिए कौन-सी योजना लेकर आई हैं?

Ans. जयपुर विकास प्राधिकरण, बेघरो को घर देने के लिए ’’ मोहन लाल सुखाडिया आवास योजना ’’ लेकर आई हैं।

Q– इस योजना का लाभ सभी भारतवासियो को मिलेगा?

Ans. – नहीं। इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के लोगो को ही मिलेगा।

Q– इस योजना का संचालन कौन कर रहा हैं?

Ans. – इस योजना का संचालन जयपुर विकास प्राधिकरण द्धारा किया जा रहा हैं।

Q– योजना में कैसे आवेदन किया जा सकता हैं?

Ans. – योजना में दोनो माध्यमो अर्थात् ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यमो से आवेदन किया जा सकता हैं।

Leave a Comment

Contact Us || Privacy Policy || About Us || Sitemap