मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन | Meri Fasal Mera Byora Yojana Haryana

Meri Fasal Mera Byora Registration 2020

हमारा आज का लेख पूरी तरह से हमारे सभी हरियाणा के मेहनती और परिश्रमी किसान भाई-बहनो को समर्पित हैं क्योंकि हम, अपने इस लेख में, अपने सभी हरियाणा के किसान भाई-बहनो को ’’ मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल ’’(Meri Fasal Mera Byora Registration 2020) के बारे में, बतायेगे जिसके तहत हमारे सभी किसान भाईयो को अपनी खेती को कैसे उन्नत करना हैं, अपनी फसल के लिए किस समय क्या करना हैं, बुवाई की पूरी जानकारी, कटाई से संबंधित जानकारी, मंडी से संबंधित जानकारी व मंदी से संबंधित सभी तारिखो के बारे में, जानकारी दी जायेगी ताकि हमारे सभी किसान भाई समय पर अपनी खेती को विकसित करके अधिक से अधिक लाभ ले सकें और एक आत्मनिर्भर व आत्मसशक्त किसान बन सकें।

हरियाणा सरकार ने, अपने सभी किसान भाई-बहनो का कृषि सशक्तिकरण करने के लिए ’’ मेरा फसल, मेरा ब्यौरा योजना 2020 ’’ को आधिकारीक तौर पर जारी कर दिया हैं और इसी पर आधारित होगा हमारा आज का लेख क्योंकि इस योजना के माध्यम से हमारे सभी किसान भाई-बहनो को उनकी भूमि, खेती, खेती की अलग-अलग क्रियायें आदि की पूरी औऱ सटीक जानकारी सही समय पर प्रदान की जायेगी जिससे हमारे सभी किसान ई-बहन सही समय पर अपनी खेती में, जरुरी बदलाव कर पायेगे औऱ अपनी खेती को विकासित करते हुए अधिक उत्पादन से अधिक आमदनी प्राप्त कर अपना सामाजिक व आर्थिक सशक्तिकरण कर पायेगे और यही मूल लक्ष्य हैं इस योजना को जारी करने का, हरियाणा सरकार का।

हम, अपने इस लेख में, आपको meri fasal mera byora registration 2020, meri fasal mera byora registration check, meri fasal mera byora 2020 और meri fasal mera byora helpline number की पूरी जानकारी देंगे, इसके मौलिक लक्ष्यो व लाभो के बारे में बतायेगे, इसके तहत मांगे जाने वाले दस्तावेजो व पात्रताओ के बारे में बतायेगे औऱ साथ ही साथ इस योजना में, आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में, आपको बतायेगे ताकि हमारे सभी हरियाणा के अन्नदाता इस योजना में, आवेदन कर सकें औऱ इस योजना की मदद से अपना सामाजिक, आर्थिक औऱ कृषि सशक्तिकरण कर सकें जिससे भारत का सतत विकास संभव होगा।

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी किसान भाई-बहनो को Meri Fasal Mera Byora Online Registration 2020 की पूरी जानकारी देंगे, उसके उद्धेश्यो व लाभो के बारे में बतायेगे, इसके तहत किन दस्तावेजो व पात्रताओ की पूर्ति करनी होगी और साथ ही साथ हम, अपने सभी किसान भाई-बहनो को इस योजना के तहत होने वाली आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी विस्तार से बतायेगे ताकि हमारे सभी हरियाणा के किसान भाई-बहन आसानी से पोर्टल में, अपना आवेदन कर सकें और पोर्टल की मदद से अपनी खेती को विकसित करते हुए अपना सर्वांगिन व सतत विकास कर सकें।

हमारा पेट भरने का पूरा श्रेय किसानों को जाता है। किसान अन्नदाता हैं, जो दिन-रात खेतों में मेहनत करके अन्न उपजते हैं, ताकि हमारा पेट भर सके, पर यही किसान कई बार ऐसी विषम परिस्थितियों को झेलने पर मजबूर हो जाते हैं, जिनकी वजह से उनकी फसलों को इतना नुकसान पहुंचता है कि आत्महत्या जैसे कदम भी उन्हें उठाने पड़ जाते हैं। ऐसे ही किसानों की मदद के लिए हरियाणा सरकार की ओर से ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा’ के नाम से एक योजना की शुरुआत की गई है।

योजना का नाम मेरी फसल, मेरा ब्यौरा योजना( Mera Fasal Mera Byora)
योजना के पहलकर्ता किसान कल्याण विभाग, हरियाणा सरकार।
योजना का मौलिक उद्धेश्य हरियाणा के सभी किसान भाई-बहनो को उनकी खेती को विकसित करने की हर जानकारी के समय पर उपलब्ध करा कर उनका ’’ कृषि सशक्तिकरण ’’ करना।
योजना के लाभार्थी हरियाणा के सभी किसान भाई-बहन।
योजना के केद्रीय बिंदु हरियाणा के सभी किसान भाई-बहनो का सतत व सर्वांगिन विकास करना।
योजना में, आवेदन की स्थिति योजना में, आवेदन जारी हैं।
योजना से संबंधित सभी लिंक योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक –

https://www.fasalhry.in/।

योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर व लिंक-

1.       योजना के तहत जारी नि-शुल्क हेल्पलाइन नंबर –

18001802060 व

2.       योजना के तहत जारी आधिकारीक ई-मेल आई.डी-

hsamb.helpdesk@gmail.com आदि।

क्या है मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा योजना?

यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जहां सभी किसान अपनी फसलों का पूरा ब्योरा बेहद आसान प्रक्रिया का पालन करते हुए ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। कृषि विभाग के साथ किसान कल्याण विभाग, राजस्व, उपभोक्ता कार्य, खाद्य नागरिक आपूर्ति और विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग इस पोर्टल के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़ चुके हैं। बुवाई के बारे में जानकारी, कटाई के मौसम से जुड़ी जानकारी और मंडी से जुड़ी समस्त सूचनाएं इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए किसानों को आज की तारीख में प्राप्त हो पाएगी, जिससे किसानों का नुकसान अब कम होगा।

Read: {New List} आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2020

मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पोर्टल का मौलिक लक्ष्य

हरियाणा सरकार द्धारा इस पोर्टल को जारी करने का मौलिक लक्ष्य इस प्रकार से हैं-

  1. अपने सभी मेहनती व परिश्रमी किसान भाईयो की खेती को विकसित कर उनका ’’ कृषि सशक्तिकरण ’’ करना,
  2. अपने सभी किसान भाई-बहनो को उनकी खेती से जुडी हर जानकारी को समय पर उपलब्ध करवाना,
  3. खेती से जुडे क्रियाकलापो जैसे कि – बुवाई से संबॆंधित जानकारी, कटाई से संबंधित जानकारी व मंडी आदि की पूरी जानकारी प्रदान करना,
  4. हमारे सभी किसान भाई-बहनो को ऑनलाइन सुविधा से जोडकर उनका ऑनलाइन विकास करना,
  5. हमारे किसान भाईयो की खेती को विकसित कर उनका सामाजिक व आर्थिक विकास करना और
  6. हमारे सभी किसान भाईय़ो का सतत व सर्वोदयी विकास करना आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्यो की पूर्ति इस योजना के तहत की जायेगी जिससे हमारे सभी हरियाणा के किसान भाई-बहनो का सतत, सर्वोदयी और सम्पूर्ण विकास होगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का उद्देश्य

इस पोर्टल https://www.fasalhry.in/ की शुरुआत इस उद्देश्य से की गई है कि किसान अपनी फसलों का पूरा विवरण यहां डाल कर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर हासिल कर सकें।

Click Here: PMAY List 2020: प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 by State

मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा से मिलने वाले लाभ

● किसानों की प्राकृतिक आपदाओं की वजह से जो क्षति होगी, उसका पूरा मुआवजा उन्हें इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा।
● कृषि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उन्हें समय पर प्राप्त हो पाएगी।
● एक ही स्थान पर किसानों को अब हर तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा और उनकी समस्याओं का निपटारा भी एक ही जगह पर केंद्रीकृत तरीके से हो पाएगा।
● इस योजना के जरिए किसानों के लिए संचालित अलग-अलग तरह की योजनाओं के अंतर्गत सरकार की ओर से मिलने वाली वित्तीय मदद इन्हें अब आसानी से उपलब्ध हो पाएगी।
● फसलों की बुवाई कब होनी है; कटाई का समय क्या रहेगा; मंडी के क्या हालात हैं; इस तरह की हर जानकारी किसानों को समय उपलब्ध हो पाएगी।
● किसानों के लिए जो बीज, कृषि उपकरण, खाद्य व ऋण आदि पर सब्सिडी उपलब्ध है, उन्हें इस पोर्टल की वजह से अब समय पर नसीब हो पाएगी।

Click Here: विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन


मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा योजना के लिए पात्रता व दस्तावेज

● योजना के लिए जो किसान आवेदन कर रहे हैं, वे स्थाई रूप से हरियाणा के ही रहने वाले होने चाहिए।
● आवेदन कर रहे किसानों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
● निवास प्रमाण-पत्र, पहचान पत्र व जमीन के कागजात की भी आवश्यकता पड़ेगी।
● मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना पड़ेगा।
● पासपोर्ट आकार के फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी।

मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा योजना का हेल्पलाइन नंबर

● योजना के तहत टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001802060 है।
◆ हेल्पलाइन की ई-मेल आईडी hsamb.helpdesk@gmail.com है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

  • सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट https://www.fasalhry.in/ पर जाएं।
  • स्क्रीन में होम पेज पर दिए गए “पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करें।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन

  • इसके बाद आपको अपना mobile number, aadhar number ya family id में से जो भी आपके पास है उसको दर्ज करे |

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन meri fasal mera byora registration

  • उसके बाद, आपकी स्क्रीन पर एक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस पंजीकरण फॉर्म को ध्यान से भरें, इस फॉर्म में आपसे तहसील, जिले, गाँव, मौसम, मंडी क्षेत्र, और भूमि (जिसका नाम) या खेतौनी आदि का विवरण पूछा जाएगा, इन सभी विवरणों को चरण दर चरण भरना शुरू करें।
  • फॉर्म भरने के बाद, दिए गए “खोज” विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, “विवरण देखें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां, आपको खरीफ फसलों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और फसल विवरण प्रस्तुत करना होगा।

Leave a Comment

Contact Us || Privacy Policy || About Us || Sitemap