[List] Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Maharashtra 2020

PMAY-Gramin-List-Maharashtra

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Maharashtra 2020

हेलो दोस्तो आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर आज मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट महाराष्ट्र के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं मैं आपको बताऊंगा किस तरीके से आप प्रधानमंत्री आवास योजना महाराष्ट्र ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।   इसमें आप अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक प्रभावशाली योजना है जिसके तहत बहुत कई हजार परिवारों को उनको अपने निजी घर मिल चुके है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक और ऐसे प्रत्येक श्रेणी के परिवारों के एक या दो कमरों से अधिक कमरों की मकान वाले को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।

यह भी देखें>प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों  क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट महाराष्ट्र

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर लोगों को स्वयं का पक्का मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है तथा पुराने घर को पक्का करने में (मरम्मत)भी सरकार मदद कर रही है।

इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि आपको भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है चाहिए प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके लिए यहाँ पर देखें।

यह भी देखें>प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Pmayg योजना में जिन लाभार्थियों का सूची में नाम होगा वही इस योजना का लाभ ले सकता है और अपना घर बनवाने के लिए धनराशि प्राप्त कर सकता है इस योजना की ऑनलाइन सूची में लाभार्थियों का पूरा विवरण मिल जाएगा बैंक खाता का भी विवरण मिलेगा। pmayg सूचि 2020 की खोज लाभार्थी 2 आसान तरीके से कर सकते हैं।

लाभार्थि SECC-2011( आर्थिक जनगणना) की आधिकारिक वेबसाइट www.pmayg.nic.in

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की कुल लागत

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 1 करोड़ मकानों के निर्माण कुल लागत 1,30,075 करोड़ है। इस लागत का वहन पूरी तरीके से केंद्र सरकार और राज्य सरकार 60/40 के आधार पर किया गया है

कुछ ऐसे राज्य हैं जहां पर राज्य सरकार और केंद्र सरकार की लागत में बहुत बड़ा फेरबदल हुआ है जैसे कि जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड यहाँ पर 90/10 है लागत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 के अंतर्गत शामिल क्षेत्रों के मामले में पूरी लागत का वाहन केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा ।

इस योजना के तहत कुल लागत में केंद्रीय Rs. 81975 करोड़ होगा जिसमें से Rs. 60000 करोड़ की पूर्ति बजटीय सहायता की जाएगी और शेष बच्ची  21975 करोड रुपए की पूर्ति राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक से ऋण लेकर की जाएगी जिसका परिशोधन 2022 के बाद बढ़ेगी अनुदान से किया जाएगा।

आइए जानते हैं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी कौनकौन है

  • जिन परिवार में महिला मुखिया हैं उस परिवार में भी 16 साल से लेकर 59 साल तक की आयु का वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए
  • कुछ ऐसे परिवार जिसमें 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई साक्षर वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए
  • ऐसे परिवार जिनका कोई भी वयस्क सदस्य शारीरिक रूप से सक्षम ना हो
  • रोज दिहाड़ी करके कमाने वाले मजदूर भूमिहीन परिवार
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना के तहत एक घर की वाटिका है 300000 से 600000 के बीच होनी चाहिए

आइए जानते प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे देखें

  • जो भी लोग प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके आप होम पेज पर जाने के बाद “IAY/PMAYG” लाभार्थी पर क्लिक क्लिक करने के बाद आपको एक नई विंडो खुल के आ जाएगी सामने जहां पर आप को अपना रजिस्ट्रेशन संख्या डालना होगा।

PMAY Gramin MP List

  • उसके बाद सबमिट करना होगा अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में है आप लाभार्थी हैं तो आपका नाम दिख जाएगा।

PMAY Gramin List Madhya Pradesh

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का रजिस्ट्रेशन संख्या आपके पास नहीं है तो आप एडवांस सर्च विकल पर क्लिक कर सकते हैं

PMAY List MP

  • वहां आप से जो मागा जाएगा उसे अच्छी तरीके से भर कर के search करें अगर आप लाभार्थी होंगे तो आप की सूची आ जाएगी

PMAY List MP

 

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में नाम लिखने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी सहायता करेंगे और यहां पर आप प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *