किसान मित्र योजना 2020 हरियाणा | ऑनलाइन पंजीकरण | Kisan Mitra Yojana

हरियाणा किसान मित्र योजना

हमारा आज का लेख हमारे सभी पाठको औऱ हमारे सभी हरिय़ाणा के किसान भाईयो के लिए  हैं जो देश के अन्नदाता हैं क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको हरियाणा सरकार द्धारा किसानो का मित्र बन कर उनका कल्याण करने के लिए नई योजना का शुभारम्भ किया गया हैं जो कि, हरियाणा किसान मित्र योजना हैं।

हम अपने इस लेख मे आपको इस योजना की पूरी जानकारी और इस योजना के तहत हमारे किसान भाईयो को मिलने वाली लाभो की विशेषता को आपके सामने विस्तार से रखेंगे ताकि आप इस योजना का पूरा-पूरा लाभ ले सकें।

योजना की पूरी जानकारी

कोरोना महामारी के कारण यदि सबसे अधिक नुकसान किसी को हुआ हैं तो वे हैं हमारे छोटे औऱ सीमान्त किसान भाई। कोरोना के चलते उनकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक खराब हो चुकी हैं जिसे ठीक करने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा किसान मित्र योजना के संचालन का निर्णय लिया हैं।

हरियाणा सरकार लगातार औऱ सदैव अपने किसानो के कल्याण के प्रति जागरुक रहती हैं और इसी जागरुकता का परिणाम हैं कि, हरियाणा सरकार ने किसानो का मित्र बनकर उनके लिए कल्याणकारी योजनाओं द्धारा उनका वर्तमान और भविष्य सुधारने के लिए एक नवीन योजना हरियाणा किसान मित्र योजना का शुभारम्भ किया हैं ताकि हरियाणा सरकार अपने किसानो की मित्र बन सकें औऱ उनकी सभी जरुरतो को पूरा कर सकें और उनका कल्याण कर सकें।

Read: {Apply} मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2020

योजना का उद्धेश्य

इस योजना का मूल औऱ मौलिक उद्धेश्य हैं कोरोना की वजह से हमारे हरियाणा के छोटे और सीमान्त किसानो की खराब स्थिति को ठीक करना और उन्हें संतुलित करके उनका विकास करना। इस योजना के तहत हमारे किसान भाई को कई तरह के लाभ दियें जायेंगे ताकि हमारे किसान भाईयो की आर्थित स्थिति में हुए नुकसान की भरपाई हो सकें और उनका व उनके परिवार का विकास हो सकें।

योजना का मुख्य उद्धेश्य हमारे 2 एकड़ भूमि वाले किसानो की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाते हुए उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करनी हैं।

योजना की विशेषतायें

हरियाणा किसान मित्र योजना की कुछ विशेषतायें हैं जिनका लाभ हमारे हरिय़ाणा के किसान भाईयो को मिलेगा जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. छोटे और सीमान्त किसानो का कल्याण

इस योजना का मुख्य लक्ष्य हैं हरियाणा के छोटे औऱ सीमान्त किसानो को कोरोना के कारण पडी दोहरी मार से बचाना और उनके और उनके परिवार का सुचारु तौर पर पालन पोषण करना।

  1. एकड़ भूमि वालो का उत्थान

इस योजना का मुख्य उद्धेश्य हैं 2 एकड़ भूमि वालो का आर्थिक औऱ सामाजिक उत्थान करना ताकि उन पर पड़ी कोरोना की दोहरी मार के प्रभाव को कम किया जा  सकें और इस योजना के लाभ द्धारा उनकी हानि की भरपाई की जा सकें।

  1. किसान क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना के तहत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री. मनोहर लाल खट्टर द्धारा हरियाणा के किसानो को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तो पर कर्ज मुहैया करवाना हैं ताकि हमारे किसान भाई अपनी कृषि को उन्नत  कर सकें और अधिक आमदनी पाकर अपना और अपने देश का विकास कर सकें।

Read: उत्तर प्रदेश निराश्रित, बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना 2020

  1. पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तर्ज पर 6 जून, 2020 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री. मनोहर लाल खट्टर द्धारा पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई हैं जिसके तहत हमारे किसानो द्धारा उनके पशुधन के माध्यम से दूध उत्पादन को बढावा देने का लक्ष्य रखा गया हैं और साथ ही हरिय़ाणा को प्रति व्यक्ति दुध उत्पादन में सबसे अग्रणी राज्य बनायेगे ये कहना हैं इस योजना के संदर्भ में मुख्यमंत्री का।

इसी योजना के लिए राज्य को 15 करोड का अतिरिक्त अनुदान दिया जायेगा क्योंकि हरियाणा में 36 लाख दुग्ध उत्पादक पशु हैं और जिनसे प्रति पूंजी दुग्ध उत्पादकता 1.087 ग्राम हैं। इस योजना के तहत अब हरियाणा दुग्ध उत्पादन में पंजाब के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया हैं।

उपरोक्त विशेषताओं से हम इस योजना की व्यापकता और इसकी प्रासंगिकता को सरलता औऱ सहजता से समझ सकते हैं।

पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना के तहत पशुपालन करने वाले हमारे किसान भाईयो को 3 लाख रुपये का कर्ज दिया जायेगा और बाकी लोगो को जो गाय, भैंस, सुअर व बकरी आदि का पालन करते हैं उन्हें सहायता राशि दी जायेगी। इस योजना  के तहत दुधारू पशुओ की टैगिंग की व्यापक व्यवस्था की  गई हैं ताकि इस योजना का लाभ हरियाणा के हर किसान और पशुपालको को मिलना चाहिए ताकि उनके विकास के साथ-साथ राज्य का विकास भी हो सकें।

अन्त, हरियाणा सरकार इस योजना के तहत राज्य के पास के अन्य राज्यो के लगभग बसी 5 करोड़ आबादी को दूध से बने उत्पादो की सुविधा प्रदान करके उनकी दैनिक जरुरतो को पूरा करना हैं जो कि, इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं जिसके लिए हरिय़ाणा सरकार ने अपनी कमर को कस लिया हैं और पूरी ईमानदारी के साथ इस योजना का सफल क्रियान्वयन पर जोर दे  रही हैं।

FAQ’s

योजना से जुडे आपके सवाल और हमारे जबाव

हमें लगातार आपकी तरफ से इस योजना से संबंधित सवालो की प्राप्ति होती रही हैं जिनका जबाव हमने इस प्रकार दिया हैं-

सवाल –  क्या इस योजना का लाभ सभी किसानो को मिलेगा?

जबाव –   नहीं। इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के किसानो को ही मिलेगा।

सवाल  – योजना का मूल उद्धेश्य क्या हैं ?

जबाव –  योजना के मूल उद्धेश्य हैं हरियाणा के छोटे और सीमान्त किसानो को कोरोना वायरस से पडी मार से राहत पहुंचाना हैं।

सवाल –  कितनी भूमि वाले इस योजना से लाभान्वित होंगे ?

जबाव –  लगभग 2 एकड़ भूमि वाले किसान इस योजना का लाभ लेकर अपना औऱ अपने परिवार का विकास कर पायेगे।

सवाल –  योजना के तहत जारी पशुधन क्रेडिट कार्ड का क्या मतलब हैं ?

जबाव –  योजना के तहत जारी पशुधन क्रेडिट कार्ड का मतलब हैं कि, सभी पशुपालन करने वाले किसानो को 3 लाख रुपये का कर्ज दिया जायेगा ताकि वे अपने पशुधन में वृद्धि कर सकें और साथ ही दूध उत्पादन को बढ़ावा देना भी इस कार्ड का लक्ष्य हैं।

सवाल –  योजना के तहत कितने लोगो की जरुरते पूरी होगीं?

जबाव –  योजना के तहत लगभग हरिय़ाणा के आस-पास के 5 करोड लोगो की दैनिक जरुरतो को पूरा करने का लक्ष्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *