iay.nic.in 2020-21 New List: इंदिरा गांधी आवास योजना लिस्ट

iay.nic.in 2020 New List: इंदिरा गांधी आवास योजना सूची 

इंदिरा गांधी आवास योजना लिस्ट 2020 (iay.nic.in 2020-21 New List) को इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 (Indira Awas Yojana List 2020) के लिए जिन जिन लोगों ने भी आवेदन किया होगा  उन लोगों के इंतजार की घड़ी अब खत्म हो चुकी है जी। हां दोस्तों इंदिरा गांधी आवास योजना लिस्ट 2020 को जारी कर दिया गया है। यदि आप भी इंदिरा गांधी आवास योजना सूची 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को अंतत पढ़ें। 

देश के तमाम ग्रामीण इलाकों के वह लोग जो बीपीएल रेखा में आते हैं। उन लोगों ने इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया होगा। यदि वह आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं तो अब वह आसानी से अपना नाम इंदिरा गांधी आवास योजना लिस्ट 2020 में देख सकते हैं। 

जहां किसी भी योजनाओं के आवेदन के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे और फिर उसकी सूची में अपना नाम देखने के लिए भी कई बार चक्कर लगाने पड़ते थे। अब यह काम सरल होकर आपको घर बैठे करने का मौका मिल गया है जी हां दोस्तों आप अपना नाम सूची में घर बैठे ऑनलाइन वेबपोर्टल के द्वारा देख सकते हैं। 

iay.nic.in 2020 New List: इंदिरा गांधी आवास योजना सूची 

दोस्तों आपको बता दें कि इंदिरा गांधी आवास योजना को देश के उन लोगों के लिए चलाया गया है। जो गरीब रेखा से भी निचली रेखा में आते हैं जो लोग बीपीएल कार्ड धारक हैं। उन लोगों के लिए इंदिरा गांधी आवास योजना की शुरुआत की गई है। दोस्तों इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को उनके घर बनाने के लिए सरकार द्वारा प्लेन ग्रामीण क्षेत्र में घर बनाने के लिए 1 .20 लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी। 

और पहाड़ी क्षेत्रो में घर बनाने के लिए 30 लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी। दोस्तों इंदिरा गांधी आवास योजना को हम प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से भी जानते हैं। 

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा

  iay.nic.in 2020 New List: इंदिरा गांधी आवास योजना सूची का मुख्य उद्देश्य। 

दोस्तों इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य यही है कि हमारे देश में रह रहे ऐसे लोग जो गरीब रेखा से भी निचली रेखा में आते हैं वह लोग जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान भी नहीं है ऐसे में उनको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन लोगों की समस्याओं को दूर कर इनको इनका पक्का घर मुहैया कराना ही इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य है जो उद्देश्य 2022 तक पूरा करना सरकार का लक्ष्य है। भारत सरकार ने देश के तमाम गरीब इलाकों ग्रामीण इलाकों में रह रहे उन गरीब लोगों तक ज्यादा से ज्यादा तादाद में लोगों को घर मुहैया कराने का लक्ष्य बनाया है। दोस्तों सरकार इस लक्ष्य को 2022 तक पूरा करेगी इसलिए इस योजना को हर साल नए सिरे से शुरू किया जाता है। 

इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 के तहत मिलने वाली धनराशि :

  • सरल क्षेत्र 120000 / –
  •  पर्वतीय राज्य और अशांत क्षेत्र और आईएपी जिले 130,000 रु
  •  लाभार्थियों को कंपनी से 70,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता भी मिल सकती है 

दोस्तों अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं तो चलिए जानते हैं कि इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 सूची आप कैसे ऑनलाइन देख सकते हैं? 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

कैसे देखे ऑनलाइन? iay.nic.in 2020 New List: इंदिरा गांधी आवास योजना सूची

दोस्तों अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना यानी इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो कृपया नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। >>https://pmayg.nic.in/netiay/newwebsite/home.aspx
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको Stakeholder का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन में से आपको IAY /PMAYG Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | 
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा जो आप को आवेदन करते समय दिया गया होगा। यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 
  • यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो एडवांस सर्च (Advance Search) पर क्लिक करें।
  • दोस्तों जैसे ही आप Advance Search के बटन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी और सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने इंद्रा आवास योजना लिस्ट खुल जाएगी।
  • और इस तरह से आप की प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ज्ञानी इंदिरा गांधी आवास योजना लिस्ट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

Check More Related Relevant Links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *