हरियाणा किसान पेंशन योजना | ऑनलाइन आवेदन | Haryana Kisan Pension Yojana

हरियाणा किसान पेंशन योजना

Haryana Pension Yojana 2020

हरियाणा सरकार ने किसानों का ख्याल रखते हुए राज्य में सभी छोटे किसानों को हरियाणा किसान पेंशन योजना 2020 (Haryana Kisan Pension Yojana Online Registration 2020) से जोड़ने जा रही है। इस किसान पेंशन योज ना में छोटे व सीमांत किसान शामिल होंगे।हरियाणा सरकार ने 25 फरवरी2019 को अपने वित्तीय वर्ष 2019-2020 के राजकीय बजट में पेश किया था।इस इस बजट में सरकार ने लघु व सीमांत किसानों को पेंशन देने की घोषणा की थी। यह योजना पूरी तरह से किसानों को आत्म निर्भर बनाने के लिए बनाया गया है जिस किसान का मासिक आय 15,000 रुपये से कम है और उनके पास 5 एकड़ तक कि कृषि योग भूमि है वही किसान इस योजना ने शामिल होंगे।

हरियाणा किसान पेंशन योजना

इस योजना से किसानों को और बेहरत आजीविका प्रदान करना है। हरियाणा सरकार ने किसान पेंशन योजना के लिए 1,500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। अब हरियाणा सरकार जल्द ही किसान पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रकिया चालू करने वाली है।
यह योजना पूरी तरीके से pm किसान योजना के समक्ष रखा कहा गया है इस योजना में हरियाणा सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि सभी छोटे सीमांत किसान आत्म निर्भर बने।

योजना में लाभ लेने के लिए क्या होगी पात्रता और आवश्यक दस्तावेज?

हरियाणा सरकार ने राज्य के लघु और सीमांत किसानों को लाभ देने का फैसला किया है जिनके पास 5 एकड़ तक कि कृषि भूमि होंगी और इनके साथ साथ ही उनकी मासिक आय 15,000 रुपये से कम होनी चाहिए।जो किसान जिस प्रकार का होगा उसी किसान को इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

1.मूल निवास प्रमाण पत्र
2.आय प्रमाण पत्र
3.जमीन के कागजात
4.आधार कार्ड
5.बैंक खाता पासबुक

इना दस्तावेज किसान के पास होना बहुत जरूरी है अगर आप के पास इना दस्तावेज है और ऊपर बताये गए नियम के अंतर्गत है आप तो आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020

किसान पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अभी हरियाणा सरकार ने पूरी तरह से साफ कहा है कि किसान पेंशन योजना की 1 अलग अधिकारियों की टीम बनाई जा रही है जो कि किसानों के दस्तावेज का जांच करेंगे और जिस किसान को इस पेंशन के बारे में जानकारी नही है उसे जानकारी देकर योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा(जो पात्र किसान होंगे) जैसे ही हरियाणा सरकार आगे कोई ऑनलाइन करने के विषय मे कोई बेवसाइट या किसी भी तरीके की जानकारी देती है तो आप तक हम जरूर पहुचायेंगे

इसे भी पढ़े…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *