BC सखी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Sakhi Yojana Registration Form

BC Sakhi Yojana

BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण

हमारा आज का लेख हमारी सभी नारी शक्ति अर्थात् उत्तर प्रदेश की महिलाओं को समर्पित हैं क्योंकि अपने इस लेख के माध्यम से हम अपनी माताओ और बहनो को  उत्तर प्रदेश की नई स्त्री सशक्तिकरण योजना अर्थात् BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण (BS Sakhi Yojana 2020 Online Registration)  के बारे में बताना चाहते हैं ताकि हमारी माताये औ बहने सरकार की इस पहल का अधिक से अधिक मात्रा में लाभ प्राप्त कर सकें और अपना भविष्य संवार सकें।

इस लेख में, हम अपनी माताओ और बहनो को BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण की पूरी जानकारी देंगे, योजना से संबंधित कुछ जरुरी तथ्य, कैसे होगा इस योजना का क्रियान्वयन औऱ क्या होगी आवेदन की पूरी प्रक्रिया इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने इस लेख में देंगे ताकि हमारी सभी माता और बहने इस योजना का अधिक से अधिक मात्रा में लाभ लेकर इस योजना को सफल बनायें।

BC सखी योजना पर एक नजर

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने महिला कल्याण और महिला सशक्तिकरण के अपने लक्ष्य की प्राप्ति की पिछली कई कडियो में एक कड़ी को औऱ जोडा हैं जो कि, BC सखी योजना हैं जिसकी शुरुआत 22 मई, 2020 को की गई हैं।

इस योजना अर्थात् BC सखी योजना के तहत हमारी ग्रामीण महिलाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए उन्हें बैंक सखी के तहत नौकरी प्रदान की जायेगी जिनका काम होगा बैंक से पैसो की निकासी और बैंक में पैसो की अदायगी के कार्यो को बैंक के बजाय आपके घर में इस सुविधा का मुहैया कराना ताकि आपके समय की बचत हो, आप डिजिटल माध्यम का लाभ ले सकें और बैंक के  प्रति एक नई धारणा का विकास कर सकें।

अन्त, उत्तर प्रदेश सरकार की ये योजना सही मायनो में महिला कल्य़ाण का उद्धेश्य़ रखती हैं जिससे हमारी सभी उत्तर प्रदेश की महिलाओ को इसका लाभ मिलेगा।

Read: (रजिस्ट्रेशन) विधवा पेंशन योजना महाराष्ट्र 

BC सखी योजना का मौलिक उद्धेश्य

इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं हमारी ग्रामीण क्षेत्रो में बेरोजगारी की मार झेल रही हमारी माताओ व बहनो को रोजगार प्रदान करके उनका आर्थिक सशक्तिकरण करना और उन्हें रोजगार प्रदान करके अन्य महिलाओ मे जागरुकता के प्रचार-प्रसार के साथ साथ महिलाओ को आत्मनिर्भर-आत्मसशक्त व आत्मजागरुक बनाना।

महिला को मिला डिजिटल प्लेटफॉर्म

BC सखी योजना के तहत हमारी सभी उत्तर प्रदेश की महिलाओ को बैंक सखी की नौकरी दी जायेगी अर्थात् उन्हें ऑनलाइन या डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान किया जायेगा जहां से वे अपने उज्जवल औऱ सूर्योदयी भविष्य का निर्माण कर सकती हैं साथ ही अपने आस-पास की अन्य महिलाओ को भी इस योजना के तहत बैंक सखी बनाकर उनका आर्थिक औऱ सामाजिक कल्याण कर सकती हैं।

इस BC सखी योजना के तहत हमारी बैंक सखी को शुरुआती दौर में 6 माह तक 4,000 रुपयो का वेतन दिया जायेगा ताकि वे आर्थिक तौर पर मजबूत रहें औऱ सही मायनो में इस योजना के तहत एक बैंक सखी बनकर अपनी आशाओ, सपनो, जरुरतो औऱ भविष्य के उज्जवल चेहरे का निर्माण कर सकें।

Read: {पंजीकरण} महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना

BC सखी योजना की पहचान बनें मुख्य तथ्य

कुछ ऐसे तथ्य हैं जो इस योजना की पहचान बन गये हैं उनकी सूची इस प्रकार से हैं –

  1. इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार अपने महिला कल्याण औऱ महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को प्राप्त करेंगी,
  2. इस योजना से हमारी सभी उत्तर प्रदेश की 58 हजार महिलाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा,
  3. इस योजना के तहत जिन सफल महिलाओ का चयन किया जायेगा उन्हें नौकरी प्रदान की जायेगी और महिला आर्थिक परेशानियो के कारण योजना का अधूरा ही ना छोड दें इसके लिए सरकार अगले 6 माह तक 4,000 रुपयो की आर्थिक राशि वेतन के तौर पर दिया जायेगा,
  4. इस योजना के तहत हमारी जिन महिलाओं का चयन होगा और जो बैंक सखी बनेंगी उन्हें डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार 50,000 हजार रुपयो आर्थिक सहायता दी जायेगी,
  5. बैंक सखी बनने के बाद बैंक उन्हें हर डिजिटल लेन-देन पर कमीश्न के तहत एक तय राशि देगी,
  6. इस योजना के तहत हमारी बैंक सखी घर-घर जाकर घरवालो को औऱ घऱ की औऱतो को बैंक के प्रति जागरुक बनायेगी ताकि वे बैंकिंग का पूरा लाभ ले सकें
  7. इस योजना के तहत बैंक सखी को तैयार करने के लिए कुल 74 हजार रुपयो की लागत आयेगी आदि।

BC सखी योजना के क्रियान्वयन का ब्लू- प्रिंट

हम अपने सभी माताओ-बहनो और पाठको को सूचित करना चाहते हैं उत्तर प्रदेश सरकार के इस नारी शक्ति कार्यक्रम की अर्थात् BC सखी योजना की जिसके सफल क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने, 35,938 स्वंस सहायता समूहो को 218.49 करोड की बडी राशि को 22 मई, 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जारी की हैं ताकि इस योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा सकें।

इस बड़ी राशि की सहायता से हमारी उन सभी गैर-सरकारी संगठनो में काम करने वाली महिलाये जिन्हें कम आमदनी मिलती हैं, विपरीत परिस्थितियो में काम करना पड़ता हैं औऱ नौकरी की सुरक्षा नहीं मिलती हैं लेकिन सरकार के इस  महिलाय कल्याणकारी योजना के तहत हमारी गैर-सरकारी क्षेत्रो में मसाला, प्लेट औऱ मास्क बनाने वाली मेहनतकश महिलाओ को रोजगार के नये अवसर प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर औऱ आत्मसशक्त बनाया जायेगा।

योजना में आवेदन करने के लिए करना होगा इंतजार

हमारी सभी उत्तर प्रदेश की मातायें और बहने जो अपने पैरो पर खड़े होना चाहती हैं, आत्मनिर्भर और आत्मसशक्त बनना चाहती हैं चाहती हैं कि, बैंकिंग क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहती हैं उनके लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक सुनहरी योजना औऱ सुनहरा मौका प्रदान किया हैं BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से लेकिन अभी हमारी माताओ और बहनो को इस योजना में आवेदन करने के लिए करना होगा इंतजार क्योंकि अभी तक इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई जानकारी जारी नही की गई हैं।

हम अपनी सभी उत्तर प्रदेश की माताओ और बहनो को आश्वस्त करना चाहते हैं कि, जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन के लिए दिशा-निर्देशो की सूची जारी की जाती हैं हम अपने लेख के माध्यम से आपको इसकी पूरी जानकारी बता देंगे क्योंकि ये हमारा दायित्व हैं और महिला सशक्तिकरण ही हमारा लक्ष्य हैं।
FAQ’s

योजना को लेकर आपके सवाल औऱ हमारे जबाव

इस योजना  को लेकर हमें आपकी तरफ से कई सवाल मिले हैं जिनका जबाव हमने इस प्रकार से दिया हैं –

सवाल – इस योजना का मौलिक लक्ष्य क्या हैं ?

जबाव – इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं उत्तर प्रदेश की सरकार द्धारा जारी BC सखी योजना के  माध्यम से उत्तर प्रदेश की महिलाओ को रोजगार प्रदान करना, उन्हें आत्मनिर्भर औऱ आत्मसशक्त बनाना औऱ एक ऩई पहचान प्रदान करना।

सवाल – योजना के लिए किन योग्यताओ का होना जरुरी हैं ?

जबाव – योजना के लिए किन योग्यताओ और दस्तावेजो का होना जरुरी हैं इस संबंध में सरकार की तरफ से अभी तक कोई आधिकारीक घोषणा नहीं की गई हैं।

सवाल – योजना का लाभ भारत की सभी महिलाओ को मिलेगा ?

जबाव – नहीं। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की महिला को ही मिलेगा।

सवाल – योजना में कैसे करना होगा आवेदन ?

जबाव – योजना में आवेदन करने के लिए हमारी सभी इच्छुक उम्मीदवार महिलाओ को इंतजार करना होगा क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया को लेकर अभी तक सरकार की तरफ से कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया हैं।

सवाल – इस योजना से क्या लाभ मिलेगा ?

जबाव – इस योजना से हमारी महिलाओ, माताओ औऱ बहनो को रोजगार व आर्थिक सुरक्षा की प्राप्ति होगी।

सवाल- योजना के तहत कितना वेतन मिलेगा ?

जबाव – योजना के तहत शुरुआती स्तर पर 6 माह तक हमारी बैंक सखी को 4,000 रुपयो का वेतन दिया जायेगा ताकि वे अपनी जरुरतो तो पूरा कर सकें।

सवाल – योजना के बैंक सखी बनने पर जरुरी उपकरण खरीदने के लिए मदद मिलेंगी ?

जबाव – जी हां। योजना के तहत बैक सखी बनने पर हमारी महिला को जरुरी उपकरणो को खरीदने के लिए बैंक द्धारा 50,000 रुपयो की आर्थिक मदद की जायेगी।

सवाल – बैंक सखी का काम क्या होगा ?

जबाव – बैंक सखी का काम होगा ग्रामीँण क्षेत्रो में घर-घर बैंकिंग सुविधाये उपलब्ध करवाना औऱ इसके तहत जितने भी डिजिटल लेन-देन होंगे उसके लिए बैंक हमारी बैंक सखी को कमीश्न भी देंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *