{पंजीकरण} अटल पेंशन योजना 2020 – Atal Pension Yojana Apply Online Form

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana 2020

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई | Pradhan Mantri Atal Pension Yojana Online Registration 2020 | पीएम अटल पेंशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण फॉर्म PM Atal Pension Yojana Online Registration Form 2020 | 

हम अपने सभी पाठको को बताना चाहते हैं कि, भारत सरकार ने, जीवन के अन्तिम मोड़ पर खड़े हमारे बुजुर्गो को किसी का मोहताज बनने से बचाने के लिए अटल पेंशन योजना 2020 की शुरुआत 1 जून, 2015 को भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री. नरेन्द्र मोदी द्धारा की गई हैं ताकि हमारे बुजुर्गो का आर्थिक सशक्तिकरण किया जा सके और उन्हें किसी को मोहतान ना बनना पड़े।

हम अपने इस लेख में अपने सभी पाठको को अटल पेंशन योजना 2020 को योजना में पंजीकरण के लिए तय की गई पात्रता, अनिवार्य दस्तावेजो की सूची और साथ ही साथ आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया का सरल औऱ सहज ढंग से वर्णन करेंगे ताकि हमारे बुजुर्गजन सरलता औऱ सहजता के साथ इस योजना का पूरा-पूरा लाभ ले सकें।

Atal Pension Yojana

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2020 –  परिचय

इस योजना के माध्यम से भारत सरकार ने हमारे बुजुर्गो को आत्मनिर्भर औऱ आत्मसशक्त बनाने का प्रयास किया हैं ताकि जीवन के अन्तिम चरण में हमारे बुजुर्ग भाई-बहनो को किसी का मोहताज ना बनाना पड़े।

1 जून, 2015 को इस योजना का शुभारम्भ श्री. नरेन्द्र मोदी द्धारा किया गया जिसके तहत 18 साल से ही कुछ अर्थात् बेहद अल्प राशि की बचत करके ही हमारे युवा अपने बुढापे की लाठी को इतना मजबूत कर सकते हैं कि, वे जीवन के उस मोड़ पर किसी के मोहताजन ना बने और आत्मनिर्भर के साथ- साथ आत्मसशक्त बनकर अपना गौरवपूर्ण बुढापा व्यतीत कर सकें।

इसे भी पढ़े: आत्मनिर्भर भारत अभियान

योजना के द्धारा इस लक्ष्य को पाने की हैं कोशिश

इस योजना के तहत भारत सरकार की कोशिश है कि, वो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हमारे मेहनतकश मजदूरो के भविष्य को किसी का मोहतान ना बनने दे औऱ उन्हें एक स्वाभिमानपूर्ण जीवन औऱ भविष्य प्रदान करे।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य हैं कि, 60 वर्ष की आयु के बाद हमारे युवा से बुजुर्ग बने मेहनतकश मजदूरो को किसी का मोहताज ना बनना पड़े औऱ वे एक आत्मनिर्भर भविष्य को प्राप्त कर संतोषपूर्ण जीवन जी सकें।

इस योजना के तहत आपकी मृत्यु की सूरत में इस योजना के तहत प्राप्त होने वाली पूरी राशि आपकी धर्मपत्नी या जिसे आपने अपना उत्तराधिकारी धोषित किया हैं उन्हें प्रदान की जायेगी। इससे इस योजना की पारदर्शिता का पता चलता हैं।

रोजाना 7 रुपयो से कर सकेंगे अपने भविष्य को सुरक्षित

इस योजना के तहत जो निवेश की रुपरेखा हैं वो बेहद आकर्षक हैं क्योंकि इस योजना अर्थात् अटल पेंशन योजना 2020 के तहत हमारे इच्छुक उम्मीदवारे रोजाना 7 रु की बचत औऱ मासिक तौर पर 210 रु का निवेश करके 60 वर्ष की आयु के बाद 60 हजार रुपयो का मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना को प्रोत्साहन देने के लिए योजना के तहत किये जाने वाले निवेश पर आयकर विभाग की धारा-80 के तहत निवेश पर लगने वाले कर को भी माफ कर दिया गया हैं ताकि योजना का व्यापक स्तर पर लाभ उठाया जा सकें।

अटल पेंशन योजना 2020 –  मौजूदा स्थिति पर एक नजर

योजना के मौजूदा स्थिति पर यदि नजर डाली जाये तो कहा जा सकता हैं कि, योजना को लागू किये 5 साल का समय बीत गया हैं औऱ इस योजना को पी.एफ.आर.डी.ए द्धारा संचालित किया गया हैं औऱ इसके द्धारा जारी आकंड़ो के मुताबिक अब तक इस योजना से 2.23 करोड भारतीय जुड चुके हैं औऱ ताजा आकंड़ो को देखा जाये तो 9 मई, 2020 को ये संख्या बढ़कर 2,23,54,028 पर पहुंच गई हैं जिससे इस योजना की सफल कहानी का सरलता से अंदाजा लगया जा सकता हैं। बीते 5 सालो में इस योजना में स्त्री-पुरुष का अनुपात आशाजनक अर्थात् 44:57 का रहा हैं।

इसे भी पढ़े: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020

अटल पेंशन योजना 2020 –  लाभो का ब्लू-प्रिंट

हम अपने सभी पाठको और बुजुर्गो को इस योजना अर्थात् अटल पेंशन योजना 2020 के तहत प्राप्त होने वाले लाभो का एक विस्त़ृत ब्लू-प्रिंट प्रस्तुत करना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  • इस योजना का लाभ सभी भारतीयो बुजुर्गो को मिलेगा,
  • इस योजना के तहत हमारे बुजुर्ग भाईयो औऱ बहनो द्धारा 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद भारत सरकार द्धारा 1000 रु से लेकर 5000 रु तक की मासिक पेंशन प्रदान की जायेगी,
  • इस योजना के तहत जो राशि लाभार्थियों को दी जायेगी उसका निर्धारण लाभार्थियो द्धारा किये गये निवेश के आधार पर ही तय किया जायेगा,
  • इस योजना के तहत बुजुर्गो का प्रोत्साहन बढाने के लिए सरकार भी अपनी तरफ से इसमें अंशदान देगी,
  • यदि हमारे आवेदक 1,000 रु की मासिक पेंशन चाहते हैं और आप 18 वर्ष के युवा हैं तो आपको 42 वर्ष की आयु तक 210 रु का प्रीमियम हर माह जमा करना होगा।

उपरोक्त बिंदुओँ के माध्यम से हमने इस योजना अर्थात् अटल पेंशन योजना 2020 के तहत प्राप्त होने वाले लाभो की सीधी औऱ सरल-सहज ब्लू-प्रिंट प्रस्तुत करने का प्रयास किया ताकि हमारे इच्छुक उम्मीदवार इस योजना का पूरा-पूरा लाभ ले सकें।

इन पात्रताओँ को करना होगा पूरा

इस योजना में आवेदन के लिए कुछ पात्रताये तय की गई हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक, भारतीय नागरिक होना चाहिए औऱ
  2. इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त पात्रताओं को पूरा करने के बाद हमारे बुजुर्गजन इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

हम अपने सभी पाठको औऱ बुजुर्गो को उन दस्तावेजो की सूची के प्रदान करना चाहेगे जिनके आधार पर वे इस अटल पेंशन योजना 2020 का लाभ ले सकें औऱ सफलतापूर्वक आवेदन कर सकें। दस्तावेजो की पूरी सूची इस प्रकार हैं-

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए और ये खाता आवेदन के आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए,
  • आवेदक के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए,
  • आवेदक के पास सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए,
  • आवेदक के पास स्थायी और निश्चित पते का प्रमाण होना चाहिए,
  • आवेदक के पास वैध पहचान पत्र होना चाहिए और
  • आवेदक के पास हाल की ताजा पास पोर्ट के आकार की तस्वीर होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त दस्तावेजो के आधार पर हमारे बुजुर्गजन सरलतापूर्वक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:UP MSME Loan Mela 2020 Online Registration

इन चरणों के तहत होगा अटल पेंशन योजना में पंजीकरण

हम अपने सभी पाठको औऱ बुजुर्गजनो को बताना चाहते हैं कि, वे कैसे सरलता औऱ सहजतापूर्वक अटल पेंशन योजना 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। जिन चरणों के तहत आवेदन की प्रक्रिया को सम्पन्न किया जायेगा वे इस प्रकार हैं-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए हमारे इच्छुक उम्मीदवारो को सबसे पहले अपना एक बैंक खाता खुलवाना होगा,
  • हमारे जिन उम्मीदवारो का पहले से ही बैंक में खाता खुला हुआ हैं वे सरलता से बैंक में जाकर, बैंक कर्मचारी से अटल पेंशन योजना 2020 का फॉर्म लेकर उसे पूरी सावधानी के साथ भरकर औऱ सभी जरुरी दस्तावेजो की एक-एक प्रति सलंग्न करके बैंक अधिकारी को जमा करवानी होगी,
  • उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बैंक आपको आवेदन की सत्यापित करेगा और सत्यापन प्रक्रिया के समापन के बाद आपका इस योजना के तहत खाता खोल दिया जायेगा औऱ आपको इस योजना का पूरा लाभ प्रदान किया जायेगा।

उपरोक्त चरणों को पूरा करने के बाद हमारे बुजुर्गज सरलता औऱ सहजता से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और जीवन के मोड पर स्वाभिमान के साथ सर उठाकर अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

अन्त, हमने अपने सभी पाठको, युवाओँ औऱ बुजुर्गो को इस योजना से परिचित कराया औऱ योजना के हर पहलू सो सरल औऱ सहज ढंग से रखा ताकि बडे स्तर पर हमारे युवा इस योजना का लाभ लेकर अपने भविष्य को सुरक्षित, आत्मनिर्भर औऱ आत्मसशक्त बना सकें।

इसे भी पढ़े..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *